मणिपुर विधानसभा चुनाव 2017: पहले चरण का मतदान शुरु, सुरक्षा के खास इंतजाम

इंफाल। मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 38 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसको लेकर खास सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। मतदान के लिए सुबह सात बजे से ही मतदाताओं की भीड़ पोलिंग बूथ पर लगनी शुरू हो गई। पहले फेज में आज 38 विधानसभा सीटों के लिए विभिन्न पार्टियों के 168 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनकी किस्मत फैसला करीब 19 लाख मतदाता करेंगे।

168 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता

पहले चरण में जिन इलाकों में मतदान है उनमें इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर समेत कई पहाड़ी जिले भी शामिल हैं जिनमें चुराचांदपुर और कांगपोकपी शामिल हैं। 38 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए 1643 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। पहले चरण में कुल 168 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। करीब 19,02,562 मतदाता इस चरण में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 9,28,573 पुरुष मतदाता और 9,73,989 महिला मतदाता है। इस बार के चुनाव के करीब 45,642 नए मतदाता है। 60 सदस्यों वाली मणिपुर विधानसभा में प्रचार के दौरान सभी सियासी दलों ने जिन मुद्दों को उठाया उनमें यूनाइटेड नगा काउंसिल की ओर से लागू आर्थिक नाकेबंदी और इसे तोड़ने में राज्य सरकार की नाकामी मुख्य रहा। इसके अलावा भ्रष्टाचार, विकास की अनदेखी और कानून व्यवस्था की स्थिति भी चुनाव में अहम मुद्दा रहे।

मणिपुर चुनाव को लेकर कांग्रेस के साथ-साथ बीजेपी ने भी जोर आजमाईश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद यहां प्रचार के लिए पहुंचे। उन्होंने प्रदेश सरकार पर जमकर हमला किए। दूसरी ओर कांग्रेस की ओर से कहा गया कि प्रदेश सरकार ने राज्य के विकास में कई जरुरी कदम उठाए हैं। इस बार के चुनाव में सभी की निगाहें मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला चानू पर है। जिन्होंने पिछले साल ही अपना 16 साल से चला आ रहा अनशन तोड़ा था। इसके बाद उन्होंने पीपल्स रिसर्जेंस एंट जस्टिस अलायंस के नाम से पार्टी का गठन किया। इस बार वो भी अपनी पार्टी के बैनर तले चुनाव मैदान में उतरी हैं। बता दें कि इरोम शर्मा अफस्पा को हटाने की मांग को लेकर अनशन पर थी।

इसे भी पढ़ें:- मणिपुर विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 54 करोड़पति और 8 दागी उम्मीदवार मैदान में

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *