भारत ने आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा कर 2-1 से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर जमाया कब्ज़ा

देहरादून: भारत ने धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के चौथे और अंतिम मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर 2-1 से अपना कब्जा जमा लिया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रा रहा था। भारत को चौथी पारी में जीत के लिए 106 रनों की जरूरत थी, जिसे उसने चौथे दिन दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे अजिंक्य रहाणे 38 रन और लोकेश राहुल 51 रन बनाकर नाबाद लौटे। यह विराट कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज जीत है। इस मैच में विराट कोहली चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे और अजिंक्य रहाणे कार्यवाहक कप्तान की जिम्मेदारी निभा रहे थे।

भारत ने आस्ट्रेलिया की पहला पारी के 300 रनों के स्कोर का जवाब देते हुए अपनी पहली पारी में 332 रन बनाकर 32 रनों की बढ़त ले ली, फिर आस्ट्रेलिया को तीसरे दिन दूसरी पारी में 137 रनों पर ही ढेर कर दिया था। उसे जीत के लिए 106 रनों की दरकार थी। तीसरे दिन भारत ने बिना कोई विकेट खोए 19 रन बनाए थे। अपने तीसरे दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारत की टीम ने चौथे दिन का पहला विकेट मुरली विजय (8) के रूप में गंवाया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। भारत ने 46 रनों पर अपने दो विकेट गंवा दिए। इसके बाद उतरे कप्तान रहाणे ने तेजी से रन बनाए और दूसरे छोर पर खड़े राहुल का बखूबी साथ दिया। राहुल ने अर्धशतक पूरा करते हुए भारत को जीत दिलाई। उन्होंने 76 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। रहाणे ने 27 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाए।

केएल राहुल ने इस टेस्ट सीरीज में अपना छठा अर्धशतक जमाया। राहुल ने धर्मशाला टेस्ट मैच की पहली पारी में भी 60 रन बनाए थे। स्टीव स्मिथ सीरीज में इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे उन्होंने तीन शतकों की मदद से 499 रन बनाए। रविंद्र जडेजा को मैच में 4 विकेट और 63 रन की पारी खेलने के लिए ‘मैन आॅफ द मैच’ चुना गया। इस सीरीज में 25 विकेट लेने वाले और 127 रन बनाने वाले रविंद्र जडेजा को ‘मैन आॅफ द सीरीज’ चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *