बोली दंगल गर्ल्‍स, बापू ने फिल्‍म से ज्यादा कराई थी मेहनत – See more at: http://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-15593770.html#sthash.EehqVerT.dpuf

देहरादून, [जेएनएन]: सेहत को लेकर जागरूक करने दून पहुंची पहलवान गीता और बबीता फोगट ने कहा कि ‘रीयल लाइफ में बापू ने हमसे रील लाइफ दर्शायी गई मेहनत से कहीं ज्यादा परिश्रम कराया।’ कठिन परिश्रम और अनुशासन की सीख से ही हम इस मुकाम पर पहुंच पाए। दोनों बहनों के जीवन पर प्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान ने दंगल फिल्म बनाई है।

देहरादून के मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की ओर से स्वास्थ्य जागरूकता के लिए आयोजित ‘वॉक दून वॉक’ कार्यक्रम में भाग लेने आई दोनों बहनों ने दून वासियों को सुबह की सैर के लिए प्रेरित किया।
अपने बचपन को याद करते हुए बबीता ने कहा कि मेरे पिता महावीर फोगट खुद जाने माने पहलवान थे। छोटी उम्र में ही उन्होंने हमें पहलवानी सिखाना शुरू कर दिया था और तब वह सभी भाई-बहनों को तड़के साढ़े तीन बजे जगा देते थे। आज भी हम सभी बहनें  तड़के साढ़े तीन बजे उठ जाती हैं। उनकी प्रेरणा से की गई मेहनत सेहत के लिए हानिकारक नहीं फलदायक साबित हुई।
गीता फोगट ने कहा कि यह तय करना कि बच्चा बड़ा होकर क्या बने इसके लिए छोटी उम्र में ही ट्रेनिंग देना शुरू कर देना चाहिए। फिर चाहे बात पढ़ाई की हो या खेल की। बच्चों को भविष्य संवारने के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले अभिभावकों के प्रति बच्चों का फर्ज भी बनता है कि वे अपने अभिभावकों के सपनों को पूरा करें। इस दौरान दोनों बहनों ने प्रशंसकों को कुश्ती के दांव-पेच भी दिखाए।
गौरतलब है कि गीता फोगट नवंबर 2016 में पहलवान पवन कुमार से परिणय सूत्र में बंधी हैं। भिवानी (हरियाणा) जिले के बलाली गांव की गीता और बबीता के अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमक बिखरेने से न सिर्फ हरियाणा, बल्कि देश में भी बेटियों को आगे बढऩे की प्रेरणा मिली।

– See more at: http://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-15593770.html#sthash.EehqVerT.dpuf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *