बैंक में 2 लाख से ज्यादा जमा कराने वाले सावधान, मिल सकती है इनकम टैक्स की कई नोटिस

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद क्या आपने भी अपने बैंक अकाउंट में 2 लाख या 2 लाख से ज्यादा की रकम जमा कराई हैं? अगर हां तो सावदान हो जाएं, क्योंकि आयकर विभाग आपको एक के बाद एककर कई नोटिस बेज सकता है। जी हां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपको 1 नहीं बल्कि आपको कोई नोटिस भेजकर सवाल पूछ सकता है। दरअसल आयकर विभाग संदिग्ध खातों की जांच कर रहा है, जिसके तहत उन सभी बैंक अकाउंट की जांच की जा रही है, जिसमें नोटबंदी के बाद 2 लाख से अधिक की रकम जमा कराई गई है।

आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद सरकार ने पुराने नोटों में 2.50 लाख रुपए तक जमा कराने की छूट दी थी। कहा था कि उन खाताधारकों से कोई पूछताछ नहीं की जाएगी, लेकिन आयकर विभाग अब उन सभी खातों की जांच कर रही है, जिनमें नोटबंदी के बाद 2 लाख से अधिक की रकम की जांच की गई है। माना जा रहा है मार्च के बाद खाताधारकों को नोटिस भेजकर उनसे आय के स्त्रोत के बारे में पूछताछ की जा सकता है। अगर आपके जवाब दे विभाग खुश नहीं हुआ तो आपको दोबारा नोटिस भेजा जाएगा। माना जा रहा है इसके लिए आयकर विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। विभाग पिछले केसों का निपटारा जल्द से जल्द करवाना चाहता है, ताकि नए मामलों की जांच तेजी से की जा सके।

गौरतलब है कि विभाग का मानना है कि नोटबंदी के बाद लोगों ने अपने कालेधन को खपाने के लिए दूसरों के बैंक अकाऊंट का इस्‍तेमाल किया। जिस अकाउंट में कभी भी पैसा नहीं करता था नोटबंदी के दौरान अचानक उनके अकाउंट में लाखों रुपए आ गए। इसके अलावा कई लोगों ने बड़ी रकम को टुकड़ों में बांटकर बैंकों में जमा करवाया। अब बैंकों ने इस तरह के बैंक खातों की जानकारी आयकर विभाग को दे दी है, जिसके बाद विभाग संदिग्‍ध लेन-देन को लेकर उनकी जांच करने में जुट गया है।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *