फोर्ब्स की ‘ग्लोबल गेम चेंजर्स’ लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे आगे, जानें क्या खास है उनमें

न्यूयॉर्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी को फोर्ब्स पत्रिका की दुनियाभर में पासा पलटने वाला काम करने वाले लोगों की सूची में पहला स्थान मिला है. पत्रिका की इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने उद्यमों के जरिये दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाया है.

फोर्ब्स की इस दूसरी वार्षिक वैश्विक पासा पलटने वालों की सूची में 25 ‘‘साहसी व्यावसायियों’’ को शामिल किया गया है जो कि चुप नहीं बैठे रह सकते और यथास्थिति से संतुष्ट नहीं रहते हैं. वह अपने उद्योग धंधों में कुछ नया करते रहते हैं जिससे कि दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव आता है.

अंबानी, 60 साल की उम्र में, इस सूची में सबसे ऊपर हैं. भारत में आम लोगों तक इंटरनेट को पहुंचाने के पासा पलटने वाले उनके प्रयास के लिये उन्हें सूची में यह स्थान मिला है.

फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी की कंपनी के मोबाइल नेटवर्क आपरेटर रिलायंस जियो के बारे में जानकारी देते हुए लिखा है, ‘‘तेल एवं गैस क्षेत्र के प्रमुख उद्योगपति ने देश के दूरसंचार बाजार में जोरदार ढंग से प्रवेश किया. उसने काफी सस्ते दाम पर लोगों को तीव्र इंटरनेट उपलब्ध कराया और छह महीने में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *