प्रेग्‍नेंसी में केसर खाएं, लेकिन जरा सम्‍भलकर !

आपने अक्‍सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि गर्भावस्‍था में केसर वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। आम धारणा है कि केसर वाला दूध पीने ये बच्‍चा साफ रंग का होता है।

लेकिन गर्भावस्‍था में केसर संतुलित मात्रा में खाना चाहिए। प्रेंग्‍नेसी में केसर दूध पीने से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन केसर या जाफरान का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

और वह ही सावधानी बरतें जो आप किसी भी घरेलु नुस्खे या जड़ी बूटी के इस्तमाल में करती हों ।आप इसका सेवन गर्भावस्था में करेंगी तो हो सकता है की आपको ऐंठन और पेट दर्द से कुछ आराम भी मिले।

कम मात्रा में ले
दूध प्रोटीन और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण हैं। गर्भावस्था के दौरान दूध का एक गिलास, केसर दो तार डालना ठीक है।

साइड इफेक्‍ट भी हो सकते है
एक गर्भवती महिला गर्भ में अपने बच्चे की हरकतों को केवल 5 महीनों के बाद ही महसूस कर सकती है। अगर वह दूध या भोजन के साथ केसर का सेवन करे, तो इस अहसास में और भी ज़्यादा तथा और भी जल्दी सुधार आ सकता है। यह शरीर की गर्मी में भी काफी वृद्धि करता है, तथा गर्भवती महिलाओं को इस बात की सलाह दी जाती है कि वे इसका ज़्यादा मात्रा में सेवन ना करें, अन्यथा इसके काफी हानिकारक साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

ब्‍लड़ प्रेशर के लिए लाभदायक
गर्भवती महिला को दिन में सिर्फ एक बार 4 रेशे केसर का सेवन दूध के साथ करना चाहिए, इससे उसका ब्‍लड़ प्रेशर संतुलित रहेगा और मूड भी अच्‍छा रहेगा। इसके सेवन से मांसपेशियों में भी राहत मिलती है।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *