प्रधानमंत्री आवास योजना से लिंक होगी डीडीए की हाउसिंग स्कीम

नई दिल्ली । डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण) की बहुप्रतीक्षित नई हाउसिंग स्कीम प्रधानमंत्री आवास योजना से लिंक होगी। जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में स्कीम की औपचारिक शुरूआत हो सकती है। सूत्रों की मानें तो इसकी कवायद के चलते ही योजना शुरू होने में देरी हो रही है।

इस स्कीम के 13 हजार में से 350 फ्लैट ही दो बेडरूम वाले यानी एमआइजी हैं जबकि शेष एक बेडरूम वाले एलआइजी और जनता फ्लैट हैं। अधिकतर की कीमत 14.50 लाख रुपये से शुरू होकर 16 लाख रुपये तक है। इनमें से कुछ फ्लैट 30 लाख रुपये तक की कीमत वाले भी हैं। जनता फ्लैटों की कीमत 7.50 लाख रुपये से शुरू होकर 12.50 लाख रुपये तक की होगी। एमआइजी फ्लैटों की कीमतें 31 लाख से 50 लाख रुपये तक होंगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30 लाख रुपये तक के फ्लैट पर सरकार की ओर से बैंक लोन में सब्सिडी की व्यवस्था की गई है। ऐसे में जबकि डीडीए की नई स्कीम के अधिकांश फ्लैट इसी कीमत के करीब हैं। लिहाजा, डीडीए ने इस स्कीम को प्रधानमंत्री आवास योजना से जोड़ने का निर्णय ले लिया है।

कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपने फ्लैट शामिल करने के बाद डीडीए को इस मिशन के लिए अलग से फ्लैट भी नहीं बनाने होंगे। इससे सरकारी धन की भी बचत होगी और लोगों को भी ढाई लाख रुपये तक की आर्थिक सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा।

सूत्रों के मुताबिक पिछली बार फ्लैटों के साइज और उनकी कीमत को लेकर करीब दस हजार से अधिक लोगों ने फ्लैट लौटा दिए थे। इसलिए भी डीडीए अब उन सभी फ्लैटों को नई स्कीम में शामिल करके उन्हें बेचने के लिए यह तरीका अपना रहा है।

हालांकि फ्लैट खरीदने वालों के पास दोनों विकल्प रहेंगे। वे चाहें तो अपना फ्लैट प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लें और चाहें तो सामान्य श्रेणी में। डीडीए के एक अधिकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना का लिंक जोड़ने और उसके अनुरूप सॉफ्टवेयर में बदलाव करने के कारण ही स्कीम की घोषणा में थोड़ा समय लग रहा है। बहुत ही जल्द योजना की औपचारिक तिथि की घोषणा किए जाने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *