पौड़ी में स्वच्छता की मुहिम का संबल बनी नारी

पौड़ी जिले में स्वच्छता को लेकर चलाई जा रही मुहिम में महिला जनप्रतिनिधि अहम भूमिका निभाती नजर आ रही हैं।
पौड़ी, [गुरुवेंद्र नेगी]: विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले पौड़ी जिले में स्वच्छता को लेकर चलाई जा रही मुहिम में महिला जनप्रतिनिधि अहम भूमिका निभाती नजर आ रही हैं। जो तस्वीर प्रशासनिक तौर पर उभरी है, उसमें जिले की छह महिला प्रधान ऐसी हैं, जिन्होंने अपनी ग्राम पंचायतों में शौचालयों का निर्माण करवाकर उन्हें न केवल ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) की श्रेणी में लाने का कार्य किया है, बल्कि स्वच्छता की मुहिम का हिस्सा भी बनी हैं।
मौजूदा समय में ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त रखने को लेकर स्वजल विभाग जुटा हुआ है। इसके लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, स्वयं प्रशासन भी लोगों को अभियान से जुड़ने को प्रेरित करने के लिए बैठकों के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर चुका है।
विभागीय मुहिम परवान चढ़ी तो कई गांव ओडीएफ भी हो चुके हैं। इस सब के बीच जो तस्वीर उभरकर सामने आई, उसमें महिला जन प्रतिनिधियों की भूमिका सबसे अहम रही है। विभागीय रिपोर्ट बताती है कि छह महिला प्रधानों ने अपनी ग्राम पंचायतों में शौचालयों के निर्माण को अभियान के तौर पर लिया।
जिससे उनकी ग्राम पंचायतें ओडीएफ की श्रेणी में आ गईं। इन प्रधानों को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित भी किया जा चुका है। बता दें कि इन ग्राम पंचायतों में कुछ शौचालयों का निर्माण स्वजल के माध्यम हुआ तो कुछ मनरेगा के तहत बनाए गए हैं।
इन प्रधानों ने किया बेहतर कार्य
रश्मि देवी: प्रधान, ग्राम पंचायत भेटा, विकासखंड पौड़ी
संगीता देवी: प्रधान, ग्राम पंचायत बुड़ाकोट, विकासखंड पौड़ी
हेमलता देवी: प्रधान, ग्राम पंचायत कांडई तल्ली, विकासखंड पौड़ी
सुलेखा गौड़: प्रधान, ग्राम पंचायत धौड़ा पल्ला, विकासखंड जयहरीखाल
सीता देवी: प्रधान, ग्राम पंचायत देवलगढ़, विकासखंड खिर्सू
कुसुमलता देवी: प्रधान, ग्राम पंचायत दिउसा, विकासखंड कल्जीखाल
स्वच्छता की मुहिम में महिला जनप्रतिनिधि निभा रही हैं अहम भूमिका
पौड़ी गढ़वाल के अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा का कहना है कि स्वच्छता की मुहिम में महिला जनप्रतिनिधि अहम भूमिका निभा रही हैं। जिले की छह महिला प्रधानों ने अपनी ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कराकर अन्य ग्राम पंचायतों के सामने भी नजीर पेश की है। वैसे जिले में और भी कई जनप्रतिनिधि स्वच्छता की इस मुहिम को गति दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *