पत्‍ता गोभी खा कर दूर करें दिल से जुड़ी बीमारियों को

इंसान बिमारियों से दूर नहीं रह सकता है, और इन बिमारियो में जो सबसे आम बीमारी हैं वह है हृदय रोग। जैसा की हम जानते हैं हृदय हमारे शरीर का अहम हिस्सा है, क्योंकि अगर पल भर के लिए हमारा हृदय धड़कना बंद कर दे तो हमारी मौत भी हो सकती है।

आज कल हृदय रोग तेज़ी से फ़ैल रहा है, जिसमें बुज़ुर्गों की संख्या ज्यादा है। लंबा जीवन जीने के लिए अच्छा स्वास्थ्य बेहद जरुरी है। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है, तो आप कई विकारों और बीमारियों से बच सकते हैं।

हमारे आस पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं और हमे लंबी उम्र देते हैं । ऐसे ही एक खाद्य पदार्थ के बारे में आज हम जानेगें जिससे खाने से हृदय रोग से बचा जा सकता है।

आवश्यक सामग्री:

• ताजा बंधे का रस – आधा कप

• अदरक का रस – 2 चम्मच

यह घरेलु उपाय अगर रोज़ किया जाए तो इससे हृदय रोग से बचा जा सकता है। इसके साथ अगर आप जंक फूड से दूर रहते हैं और रोज़ कसरत करते हैं तो आपको हृदय रोग नहीं होगा। बंधे में फाइबर होता है, जिससे धमनियों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है। जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह बना रहता है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं। जिससे लंबे समय तक हृदय स्वस्थ रहता है।

बनाने की विधि :

• एक ग्लास में दी गयी सामग्री को मिलाये।

• इस मिश्रण को सुबह नाश्ते से पहले पीएं।

• कम से कम 2 महीने तक इस उपाय को करना जरुरी है

• इसे आप आपने आहार में नियमित लें।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *