देहरादून में ईडी ने फ्लैट पर छापा मारकर पकड़ी 20 लाख रुपये की विदेशी करेंसी

देहरादून, [जेएनएन]: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने देहरादून के राजपुर रोड स्थित एक फ्लैट पर छापा मारकर पांच देशों की करीब 20 लाख रुपये की करेंसी (मुद्रा) पकड़ी। ईडी ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पकड़ी गई करेंसी में अमेरिकन डॉलर, यूरो, सिंगापुर डॉलर, दुबई का दिरम, थाई का बाट शामिल है।

ईडी को शिकायत मिल रही थी कि राजपुर रोड पर दून ट्रफ्लगर अपार्टमेंट में विनोद उनियाल नाम का व्यक्ति गैर कानूनी ढंग से फॉरेन करेंसी एक्सचेंज (विदेशी मुद्रा विनिमय) का काम कर रहा है। इस पर ईडी के राज्य प्रमुख सहायक निदेशक पीके चौधरी के नेतृत्व में विनोद उनियाल के फ्लैट में छापा मारा गया तो शिकायत सच निकली।

फ्लैट से करीब 20 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा बरामद करने के साथ ही बड़ी संख्या में अवैध रूप से विदेशी मुद्रा विनिमय के दस्तावेज भी मिले हैं। सहायक निदेशक चौधरी ने बताया कि फेमा के मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

जांच में आरोपी विनोद उनियाल के खिलाफ जालसाजी के विभिन्न एफआइआर के प्रमाण भी मिले हैं। इसमें राजपुर थाने में दर्ज मामले में आरोपी फरार भी चल रहा है। इस आधार पर विनोद के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत भी कार्रवाई संभव है।

31 बोतल विदेशी शराब बरामद

ईडी के छापे में आरोपी विनोद उनियाल के फ्लैट से विदेशी शराब के विभिन्न ब्रांड की 31 बोतलें भी मिली हैं। ईडी के सहायक निदेशक पीके चौधरी के मुताबिक पकड़ी गई शराब पर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए पुलिस के सुपुर्द कर रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *