देश में गर्मी का प्रकोप जारी, दिल्ली की सुबह भी हुई गर्म; पारा 47 को छुआ

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में गर्मी अपने पूरे जोरों पर पड़ रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को रविवार को तीखी गर्मी का सामना करना पड़ा. राजधानी के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. दिल्ली में रविवार को अधिकतम औसत तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से चार डिग्री ऊपर रहा. राजधानी में न्यूनतम तापमान रविवार को 30.4 डिग्री रहा, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री ऊपर रहा. गर्मी का आलम यह था कि रविवार की सुबह से ही लोगों को काफी गर्मी का सामना करना पड़ा.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रिज एरिया और आया नगर में तापमान 46 डिग्री पार कर गया, जबकि पालम में तापमान 47 डिग्री रहा, जिससे लू की स्थिति बनी. पड़ोस के गुरुग्राम व फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री रहा. मौसम विभाग ने दिन में आसमान साफ रहने की संभावना जताते हुए बताया है कि लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. हालांकि, 6 जून को बारिश की संभावना से राहत मिलने के आसार हैं.

दिल्ली और एनसीआर के अलावा देश के अन्य हिस्सों से भी भीषण गर्मी के समाचार मिल रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के शिमला और जम्मू सहित कई जगहों पर मौसम का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. शिमला में तापमान 30.1 डिग्री रहा. जम्मू में तापमान 43.3 डिग्री रहा और लू जैसी स्थिति रही.

पंजाब और हरियाणा में लू का भयानक प्रकोप जारी रहा और बठिंडा का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में बठिंडा के बाद अमृतसर सबसे गर्म रहा और यहां का अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा और बांदा का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान और बिहार में भी कई जगह तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया. रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण ज्यादातर लोग अपने घरों में ही बंद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *