दिखेगा मनमोहक नजारा, सूर्य देव करेंगे वीनस का श्रृंगार

नैनीताल : प्रेम व सौंदर्य की देवी वीनस यानी शुक्र की सुंदरता में निखार आने जा रहा है। शनिवार भोर से कुछ पहले आसमान में यह खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। सूर्य, पृथ्वी व वीनस के त्रिकोणीय स्थिति में आने से यह संयोग बन रहा है। इस बीच यूरेनस भी वीनस के करीब होगा। यूरेनस को दूरबीन से देखा जा सकेगा।

वीनस हमारे सौर परिवार का सर्वाधिक खूबसूरत ग्रह है। जिसे बिना किसी उपकरण की मदद के देखा जा सकता है। खास बात यह है कि संयोग से वह अब सूर्य के ठीक सामने आ रहा है। इस कारण सूर्य की किरणे उसे अधिक चमकदार बना देंगी।

इस खगोलीय घटना में दूसरी ओर धरती होगी। जहां से वीनस को बखूबी निहारा जा सकेगा। यह त्रिकोणीय स्थिति होगी। वीनस के साथ यूरेनस भी दर्शन दे रहा होगा। यूरेनस को दूरबीन के सहारे ही देखा जा सकेगा।

यह अदभुत खगोलीय घटना है। वैज्ञानिक अध्ययन के लिहाज से भी यह महत्वपूर्ण है। इससे वैज्ञानिकों को वीनस की चमक के बारे में पता लगाने का मौका होगा।

आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के वरिष्ठ खगोल वैज्ञानिक डॉ. शशिभूषण पांडे के अनुसार यह खूबसूरत खगोलीय घटना है। शनिवार को सूर्योदय से एक घंटे पहले इसे देखा जा सकेगा।

सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह है वीनस

भारतीय तारा भौतिकी संस्थान बंग्लुरु के वरिष्ठ खगोल वैज्ञानिक प्रो. आरसी कपूर के अनुसार भले ही वीनस की सुंदरता के कसीदे दुनियाभर में पढ़े जाते हों, लेकिन वास्तविकता तो यह है कि हमारे सौर परिवार का यह सबसे गर्म ग्रह है।

96 प्रतिशत कार्बन-डाई-ऑक्साइड वाले इस ग्रह में तेजाबी बादल हैं, जो इसे अत्यधिक गर्म बनाते हैं। कई मायनों में यह पृथ्वी के समान है। इस ग्रह में जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *