तेजस ट्रेन (Tejas Express) का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 20 फीसदी ज्यादा क्यों है, ये हैं कारण…

नई दिल्ली: तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से 20 फीसदी ज्यादा होगा. यह किराया भले ही बहुत ज्यादा लग रहा हो लेकिन संबंधित अधिकारियों की मानें तो यह मुफीद है. साथ ही यह भी बता दें कि यह किराया (शताब्दी से 20 फीसदी अधिक) केवल मूलभूत किराए में बढ़ोतरी है और अन्य चार्जेस (जैसे कि खाने पीने के चार्ज, रिजर्वेशन चार्ज आदि) इस पर अलग से लगेंगे.  तेजस के नए डिब्बों का निरीक्षण करते समय प्रभु ने कहा था कि चूंकि ट्रेन बेहतर सुविधाओं से लैस है, लिहाजा सामान्य मेल या एक्सप्रेस सेवा की तुलना में इसका किराया भी थोड़ा ज्यादा रहेगा.

सीसीटीवी कैमरों और धुएं एवं आग का पता लगाने वाली प्रणालियों जैसे सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को यात्रा के दौरान खाना ऑर्डर करने का विकल्प दिया जा रहा है. यदि कोई यात्री टिकट खरीदते वक्त भोजन का विकल्प चुनता है तो किराये में खानपान शुल्क अलग से जोड़ा जाएगा.

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी द्वारा न्यूज एजेंसी भाषा को मुहैया करवाई गई जानकारी के मुताबिक शताब्दी के मुकाबले तेजस के मूलभूत किराये में 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी है. सुपरफास्ट सरचार्ज, आरक्षण शुल्क और खानपान शुल्क अलग से लगाए जाएंगे. (इस ट्रेन के अन्य फीचर्स जानने के लिए यहां क्लिक करें)

बगैर भोजन के तेजस में एग्जिक्यूटिव श्रेणी का किराया 2,540 रुपए तय रहेगा और भोजन के साथ किराया 2,940 रुपए होगा. भोजन के साथ चेयर कार का किराया 1,850 रुपए होगा और भोजन के बगैर इसका किराया 1,220 रुपए होगा. अब अगर शताब्दी के किराए की बात करें तो इसकी एग्जिक्यूटिव श्रेणी और चेयर कार श्रेणी में क्रमश: 2,390 रूपए और 1,185 रूपए है जिसमें भोजन भी शामिल होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *