जानें! आपके बच्चे के लिए कितना फैट ज़रूरी है

एक नई रिसर्च के अनुसार अच्छे फैट का आपके बच्चे को कितना फायदा मिल रहा है इसे जानने के लिए बच्चे का बॉडी वेट यानि शरीर का वजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रिसर्च ये बताती है कि बच्चे को जो ‘अच्छा फैट” मिल रहा है उसका उसके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले खादय पदार्थ जैसे सैल्मन, अखरोट और सोयाबीन आदि के सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है और 15 वर्ष तक के बच्चों में अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) बढ़ता है।

अमेरिका के ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की मुख्य लेखिका, एसोसिएट प्रोफेसर, लिसा क्रिस्टियन के अनुसार पेरेंट्स यदि बच्चे को ये चीजें देना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि इनसे उसका वजन बढ़ेगा। एक बदलाव के लिए उन्हें इसकी ज़्यादा आवश्यकता होगी।

जर्नल पीएलओएस वन में छपी स्टडी में, शोधकर्ताओं ने इस बात की तुलना की कि सप्लिमेंट लेने के बाद फैटी एसिड लेने पर बच्चे के बॉडी वेट और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) पर क्या फर्क पड़ता है।

खोज से पता चला है कि बच्चे का यदि वजन ज़्यादा है या बीएमआई कैटेगरी ज़्यादा है, तो उनके खून में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे ईपीए (इकोसैपेंटेनोइक एसिड) और डीएचए (डकोसाहेक्साइनाइक एसिड) में कमी पाई जाती है।

क्रिस्टियन के अनुसार जहां तक आवश्यक मात्रा देने का सवाल है उम्र के बजाय वजन पर ध्यान देना ज़्यादा ज़रूरी है। 7 साल के और 10 साल के बच्चे की साइज़ में अंतर महत्वपूर्ण हो सकता है।

यह स्टडी पेरेंट्स को बताती है कि उन्हें बच्चों को ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चों को कितना देना चाहिए और सप्लिमेंट और दवाइयों का सेवन करते हुये आवश्यक वजन कितना होना चाहिए।

क्रिस्टियन ने यह भी बताया है कि यह स्टडी केवल फैटी एसिड सप्लिमेंट पर फोकस है, लेकिन वजन में भिन्नता के अन्य कारकों को जानने के लिए विभिन्न दवाइयों का बच्चों और बड़ों पर असर जानना भी ज़रूरी है।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *