जम्मू-कश्मीर के गुरेज में हिमस्खलन की वजह से छह जवानों समेत 10 लोगों की मौत

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग के बाद बुधवार को गुरेज सेक्टर में भी दो जगह हिमस्खलन होने से सेना के छह जवानों समेत 10 लोगों की मौत हो गई। खराब मौसम भारी बर्फबारी के बीच सेना ने तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया और सात जवानों को जिंदा बाहर निकाला था। गुरुवार को भी अभियान जारी रहा और तीन जवानों के शव बरामद किए गए। इसी इलाके में एक अन्य हिमस्खलन की वजह से सेना का गश्ती दल लापता हो गया था।

मेजर रैंक का अधिकारी शहीद
इसके पहले बुधवार को सोनमर्ग में भी हिमस्खलन का प्रकोप दिखा। हिमस्‍खलन के चलते भारतीय सेना का मेजर रैंक का एक ऑफिसर शहीद हो गया। इस घटना में आठ जवानों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। हिमस्खलन में चार आम नागरिक भी मारे गए। यह हिमस्खलन सेना के कैंप से टकराया था। घटना के तुरंत बाद राहत-बचाव की कोशिशें शुरू कर दी गईं। READ ALSO: सोनमर्ग में बर्फीला तूफान, एक मेजर शहीद, आठ जवानों को बचाया गया

बीते साल हिमस्खलन ने ली थी 10 जवानों की जान
बताया जा रहा है कि सोनमर्ग में जिस समय हिमस्‍खलन हुआ तब ऑफिसर अपने कैंप में था। पिछले वर्ष सियाचिन में फरवरी माह में आए बर्फीले तूफान में भारतीय सेना ने अपने 10 जवानों को खो दिया था। उस घटना के बाद यह दूसरी बड़ी घटना है जब किसी प्राकृतिक आपदा में भारतीय सेना ने अपने जवानों को खो दिया है।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *