चीन सीमा का जायजा लेने चमोली प्रशासन की टीम रवाना

जोशीमठ, चमोली : पूर्वोत्तर में चीन सेना के युद्धाभ्यास की खबरों के बीच जिला प्रशासन की एक टीम उत्तराखंड से लगी सीमा के निरीक्षण के लिए बाड़ाहोती रवाना हुई। हालांकि प्रशासन इसे नियमित प्रक्रिया का हिस्सा बता रहा है।

चमोली में चीन से जुड़ी भारतीय सीमा घुसपैठ की दृष्टि से संवेदनशील मानी जाती है। विशेषकर 80 वर्ग किलोमीटर में फैला बाड़ाहोती चारागाह बेहद ही संवेदनशील क्षेत्र है। यहां स्थानीय लोग अपने जानवरों को लेकर आते हैं।

जून के दूसरे सप्ताह में इस क्षेत्र में दो चीनी हेलीकॉप्टर को देखा गया था। घटना के बाद प्रशासन के दल ने क्षेत्र का जायजा लिया था।

इसके अलावा वर्ष 2014 में भी यहां चीन का विमान देखा गया। इसके बाद जुलाई 2016 में क्षेत्र का निरीक्षण करने गर्इ राजस्व की टीम से चीनी सेना का सामना हुआ था। सैनिकों ने टीम को लौट जाने का इशारा भी किया था और इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी गई थी।

इसके साथ ही वर्ष 2015 में चीनी सैनिकों द्वारा चरवाहों के खाद्यान्न को नष्ट करने की घटना भी सामने आई थी। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि 17 सदस्यीय दल को बाड़ाहोती रवाना किया गया है। जो तीन से चार दिन में वापस आने पर वहां की गतिविधियों की रिपोर्ट देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *