चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग से मुलाकात के बाद बोले ट्रंप, बस दोस्‍ती के अलावा और कुछ नहीं मिला है

फ्लोरिडा। जब से डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति का पद संभाला तब से ही सबकी नजरें उनकी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात पर टिकी थीं। दोनों की मुलाकात भी हो गई है और राष्‍ट्रपति ट्रंप की मानें तो उन्‍हें इस मुलाकात से कुछ भी हासिल नहीं हुआ है।

शुक्रवार को फिर होगी मुलाकात

राष्‍ट्रपति बनने से पहले ट्रंप ने चीन के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया हुआ था लेकिन शपथ लेते ही उनके सुर नरम पड़ गए थे। उन्‍होंने जिनपिंग को कॉल किया और कहा कि अमेरिका का नया प्रशासन चीन की ‘वन चाइना पॉलिसी’ का सम्‍मान करेगा। दोनों नेताओं के बीच गुरुवार को पहले दौर की मुलाकात हुई है और अब शुक्रवार को दोनों नेता फिर मिलेंगे। पहली मीटिंग के बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप ने मीडिया के सामने मजाकिया लहजे में कहा, ‘उन्‍हें इस मुलाकात में कुछ भी नहीं मिला है सिवाय जिनपिंग की दोस्‍ती के।’ ट्रंप ने कहा कि जिनपिंग के साथ उनकी ऐसी दोस्‍ती ऐसी हो गई है जो लंबे समय तक चलेगा। दोनों नेता डिनर पर मिले और उनके साथ उनकी पत्नियां मेलानिया ट्रंप और पेंग लियुआन भी मौजूद थीं। साथ ही प्रतिनिधिमंडल के सदस्‍य भी थे। ट्रंप के प्रतिनिधिमंडल में उनके दामाद जेरार्ड कश्‍नर और मुख्‍य रणनीतिकार स्‍टीव बैनन भी शामिल थे।

डिनर से पहले हुई दोनों की बातचीत

ट्रंप ने डिनर से पहले कहा, ‘हमने काफी लंबी चर्चा पहले ही कर ली है और अब तक मुझे कुछ हासिल नहीं हुआ है। लेकिन सिर्फ दोस्‍ती मिली है।’ ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान के दौरान कहा था कि चीन अपनी नीतियों की वजह से अमेरिका का ‘बलात्‍कार’ कर रहा है। माना जा रहा है कि ट्रंप, जिनपिंग के सामने दोनों देशों के बीच असंतुलित तरीके से हो रहे व्यापार का मुद्दा उठा सकते हैं। चीन के पास करीब 347 बिलियन डॉलर का व्‍यापार अधिशेष है और साथ ही नार्थ कोरिया जैसे मुद्दे भी मुलाकात में उठ सकते हैं। ट्रंप ने कहा है कि वह उम्‍मीद करते हैं चीन नॉर्थ कोरिया पर अपने प्रभाव का प्रयोग करे ताकि वह अपने न्‍यूक्लियर प्रोग्राम को बंद करे। लेकिन साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा है कि अगर चीन ने कुछ नहीं किया तो वह अकेले ही कोई कदम उठा सकते हैं। अमेरिकी अधिकारियों को भी इस मुलाकात से ज्‍यादा उम्‍मीद नहीं है बस दो आर्थिक महाशक्तियों के बीच व्‍यक्तिगत संबंध और एक अलग रिश्‍ते की शुरुआत की उम्‍मीद है। इसलिए ही इस मुलाकात को व्‍हाइट हाउस से अलग फ्लोरिडा स्थित ट्रंप के मर-ए-लागो रिसॉर्ट पर रखा गया है।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *