कौन हैं संजीव सान्याल जो बनेंगे मुख्य आर्थिक सलाहकार

केंद्र की मोदी सरकार ने वित्तमंत्रालय के लिए प्रमुख आर्थिक सलाहकार को चुन लिया है। प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और ड्यूश बैंक (Deutsche Bank) के पूर्व वैश्विक रणनीतिकार और प्रबंध निदेशक संजीव सान्याल को सरकार ने वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में प्रधान सलाहकार नियुक्त किया है।
सान्याल, वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम के नेतृत्व में काम करेंगे। सुब्रमण्यम का 3 साल का कार्यकाल इसी वर्ष 2017 में अक्टूबर में समाप्त हो रहा है।
भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी अधिसूचना के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सान्याल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। अधिसूचना में कहा गया है कि अगली सूचना तक उन्हें अनुबंध पर तीन साल के लिए वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में प्रधान आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया है।
इससे पहले उन्होंने दो दशक तक अंतरराष्ट्रीय फाइनेंशियल मार्केट में विभिन्न पदों पर रहते हुए काम किया है। साथ ही 2010 में उन्हें वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की तरफ से ‘यंग ग्लोबल लीडर’ के सम्मान से सम्मानित किया गया था।
संजीव सान्याल ने कई किताबें भी लिखी हैं, जिनमें ‘लैंड ऑफ द सेवन रिवर्स-ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ इंडियाज ज्योग्राफी’, द इंडियन रीनेसन्स- इंडियाज राइज आफ्टर अ थाउजन्ड इयर्स ऑफ डिक्लाइन आदि प्रमुख हैं।
Source: hindi.goodreturns.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *