कोटक महिंद्रा बैंक के ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार, प्रवर्तन निदेशालय ने की कार्रवाईकोटक महिंद्रा बैंक के ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार, प्रवर्तन निदेशालय ने की कार्रवाई

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से लगातार बैंकों के अधिकारी जांच एजेंसियों के रडार पर हैं। इसी के मद्देनजर दिल्ली के कोटक महिंद्रा बैंक के ब्रांच मैनेजर को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने गिरफ्तार किया है। बैंक मैनेजर की गिरफ्तारी पारसमल लोढ़ा और रोहित टंडन केस में संबंधों के आधार पर की गई है। मिल रही जानकारी मुताबिक बैंक मैनेजर को हवाला कारोबारियों से सांठगांठ के आरोप में गिरफ्तार किया गया। बैंक के ब्रांच मैनेजर पर आरोप है कि उन्होंने हवाला कारोबारियों के कालेधन को सफेद करवाने में सहयोग किया।

पारसमल लोढ़ा और रोहित टंडन केस में संबंधों के आधार पर कार्रवाईपिछले हफ्ते ही प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने कोलकाता के कारोबारी पारसमल लोढ़ा को मुंबई में पकड़ा था। जांच टीम ने दिल्ली की एक लॉ फर्म से भारी संख्या में 500 और 2000 रुपये की नई करेंसी बरामद की थी, जो कि अधिवक्ता रोहित टंडन और चेन्नई के व्यवसायी शेखर रेड्डी से संबंधित थी। आयकर अधिकारियों ने इसके साथ-साथ 132 करोड़ के करेंसी नोट सीज करने का दावा किया था। इनमें 34 करोड़ रुपये 2000 के नोटों में थे, साथ ही 177 किलो सोना भी मिला था। जांच टीम ने शेखर रेड्डी के 14 ठिकानों पर छापेमारी करके इस सम्पत्ति को बरामद किया था।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों ने दावा किया है कि पारसमल लोढ़ा के पास से मिली डिजिटल डायरी से ऐसे खुलासे हुए हैं जिसके मुताबिक उनकी ओर से कई हस्तियों को सेवाओं की पेशकश की गई थी। उनके व्हाट्सएप चैट के मुताबिक उन्होंने नोटों को 20 से 25 फीसदी की दर पर नोट उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया था। रोहित टंडन के लॉ फर्म में छापेमारी के बाद पाया गया कि पारसमल लोढ़ा ने अपने दोनों फोन से कई डाटा को नष्ट कर दिया। हालांकि प्रवर्तन निदेशालय ने जानकारों का सहयोग लिया और उन व्हाट्सएप संदेश को वापस निकाल लिया। जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दिल्ली और कोलकाता में छापेमारी की कार्रवाई की। जांच टीम ने पारसमल लोढ़ा के कोलकाता स्थित घर और कार्यालय पर छापेमारी की।
इसे भी पढ़ें:- नोटबंदी: बिहार में बिना बैंक खातों के ही लोगों के पास पहुंच गए ATM कार्ड

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *