एनकाउंटर के समय पत्‍थरों की जगह अब पेट्रोल बम जवानों पर फेकेंगे कश्‍मीर के उपद्रवी

श्रीनगर। पिछले दिनों सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कश्‍मीर में पाकिस्‍तान समर्थित आतंकवादियों और घाटी में उनके समर्थकों को एक कड़ी चेतावनी दी है। उन्‍होंने कहा है कि एनकाउंटर के समय जवानों पर पत्‍थर फेंकने वालों से सेना सख्‍ती से निबटेगी। अब इस चेतावनी के बाद प्रदर्शनकारी एक कड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो उपद्रवी अब पत्‍थर की जगह पेट्रोल बम के प्रयोग पर विचार कर रहे हैं।
घरों में इकट्ठा हो रही हैं मिनरल वॉटर की बोतलें
मेल टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेना प्रमुख की चेतावनी के बाद अब शरारती तत्‍व बड़ी संख्‍या में मिनरल वॉटर की बोतलों को इकट्ठा कर रहे हैं। इस बोतल को पेट्रोल बम के तौर पर प्रयोग करने के लिए वे तैयार हैं। वे पत्‍थरों की जगह अब ट्रूप्‍सऔर उनकी गाड़‍ियों पर इसे फेंकने के लिए तैयार हैं। सेनाएं एक बार फिर कश्‍मीर की ब्‍लड प्रेशर बढ़ाने वाली गर्मियों के लिए तैयार हैं। सेनाओं को इस पेट्रोल बम के प्रयोग के बारे में जानकारी मिल चुकी है जिसे मोलटोव कॉकटेल भी कहते हैं। सार्वजनिक तौर पर होने वाले प्रदर्शनों के तहत इन बोतलों को सेना और जवानों पर फेंका जाएगा। पुंछ में आर्मी के एक टेंट में आग लग गई थी और यह आग इसी पेट्रोल बम की वजह से लगी थी। सूत्रों के मुताबिक सेना के पास इस तरह के इनपुट्स हैं कि प्रदर्शनकारी अगली गर्मियों में इन बमों को बड़े पैमाने पर प्रयोग करने वाले हैं। सूत्रों की ओर से जो जानकारी दी गई है कि उसके मुताबिक इन बोतलों को बड़ी मात्रा में घरों में इकट्ठा करके रखा गया है।
एक तरफ आतंकी की गोली और एक तरफ से पत्‍थर
पिछले कुछ दिनों से कश्‍मीर में हुए कई एनकाउंटर्स में पत्‍थरबाजी के जरिए स्‍थानीय युवकों की ओर से बड़ी बाधाएं पैदा की गई हैं। एक तरफ तो जवानों को आतंकवादियों की ओर फायरिंग का सामना करना पड़ता है तो वहीं दूसरी ओर से उन्‍हें सामने से आने वाले पत्‍थरों को झेलने पर मजबूर होना पड़ता है। सेना से जुड़े सुत्रों ने मेल टुडे को बताया है कि जवानों को साफ कह दिया है कि इस तरह के तत्‍वों के साथ हर हाल में सख्‍ती से निबटें और किसी भी हाल में उन्‍हें यह सब करने की मंजूरी नहीं दी जा सकती है। यहां तक कि अगर जरूरी हो जो कमांडर्स अपनी इच्‍छा से कोई भी एक्‍शन लेने के लिए स्‍वतंत्र होंगे। यह रिपोर्ट जनरल रावत के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्‍होंने कहा था कि किसी भी एनकाउंटर इनसर्जेंसी ऑपरेशन के दौरान पत्‍थर फेंकने वाले लोगों को राष्‍ट्र-विरोधी माना जाएगा। इसके बाद उनके साथ सख्‍ती से निबटा जाएगा। हालांकि उनके इस बयान की काफी आलोचना भी हो रही है।
Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *