उत्तराखंड समेत कई राज्यों में जमकर बारिश, 21 लोगों की मौत

नई दिल्ली.कई राज्यों में पिछले चौबीस घंटों में भारी बारिश हुई है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, असम और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश से अलग-अलग हादसों में 21 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश से गंगा, यमुना की सहायक नदियां और भागीरथी, अलकनंदा, मन्दाकिनी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदियों से सटे गांवों को खाली करा लिया गया है। जानिए कैसे हैं बारिश से हालात…
– रविवार को उत्तराखंड के टिहरी में लैंडस्लाइड की चपेट में एक कार के आने से उसमें सवार 4 लोगों की और उत्तराकाशी में एक पेड़ के घर पर गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गई।
– वेदर डिपार्टमेंट में अगले 24 घंटे में उधमसिंह नगर, हरिद्वार, देहरादून समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
– दिल्ली में कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है। इंडिया के मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक, सफदरगंज में 2.5 एमएम, जबकि लोधी रोड में 2.6 एमएम और रिज रोड इलाके में 0.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है।
उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से कई मौतें…
– उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में वेदर डिपार्टमेंट ने 10 सेमी बारिश दर्ज की है। वहीं, अलीगढ़ और मथुरा में देररात हुई तेज बारिश से कई घरों में पानी भर गया।
– बिजनौर के नहतोर में एक घर की छत गिर जाने से दो बहनों की मौत हो गई।
– मुजफ्फरनगर और मथुरा में एक बच्ची और 40 साल के एक व्यक्ति की बारिश से मौत की खबर है।
– वहीं, बिजली गिरने से बलरामपुर में एक और अलीगढ़ में घर से पानी निकालते समय बिजली की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई।
असम में बाढ़ की स्थिति…
– पंजाब और हरियाणा में बारिश के कारण तापमान कई डिग्री तक गिर गया जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।
– असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई तथा एक व्यक्ति की मौत हो गई है और राज्य के सात जिलों के तकरीबन पौने दो लाख लोग इसकी चपेट में है।
– असम राज्य आपदा प्रबंध प्रधिकरण के मुताबिक, लखीमपुर जिले के नारायणपुर इलाके में बाढ़ के पानी में बहने की वजह एक व्यक्ति की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *