उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, अगले 48 घंटे गुजरेंगे भारी

देहरादून : उत्तराखंड में मानसून ठीकठाक बरस रहा है और मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटे भारी गुजर सकते हैं। कुछ स्थानों पर 65 से 205 मिमी तक वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में चारधाम के साथ ही कैलास मानसरोवर यात्रा भी प्रभावित होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

देहरादून समेत उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली आदि स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इसके पिथौरागढ़ जनपद में कई सड़कें बंद हैं। वहीं, गढ़वाल में रुद्रप्रयाग, पौड़ी, उत्तरकाशी में बारिश के फिर से आसार बन रहे हैं। गंगोत्री, युमनोत्री, बदरीनाथ, केदारनाथ के साथ ही हेमकुंड यात्रा सुचारु है।

मौसम के रुख को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रशासन के साथ ही जनसामान्य के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें सतर्कता बरतने को कहा गया है। इस बीच, मौसम के बिगड़े मिजाज से कुमाऊं मंडल में खासकर पिथौरागढ़ जिले में दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रहीं। वहां सौ से ज्यादा गांवों में जरूरी सामान का संकट पैदा हो गया है। इसके अलावा पांच दिन से डेढ़ दर्जन से अधिक मार्ग बंद हैं, जिस कारण ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार 10 व 11 जुलाई को राज्य में अनेक स्थानों पर वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में पर्वतीय क्षेत्र में भूस्खलन और संवेदनशील स्थानों पर सड़कें बाधित और मैदानी इलाकों में जलभराव की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

उधर, मौसम विभाग की चेतावनी और सलाह के मद्देनजर शासन भी सक्रिय हो गया है। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से सभी जिलाधिकारियों को आपदा प्रबंधन से संबंधित समस्त सेवाओं को तत्पर रखने और किसी भी स्थिति में प्रतिवादन का उच्च स्तर बनाए रखने को को कहा गया है।

पिथौरागढ़ जिले देर रात को भारी बारिश से बेरीनाग-पुरानाथल मोटर मार्ग में गढ़तिर के पास सड़क किनारे खड़ी कार पर मलबा गिर गया। इससे कार क्षतिग्रस्त हो गई ।बेरीनाग ब्लाक में भारी बारिश से कई जगहों पर नुकसान हुआ है।

भारी बारिश से पिथौरागढ़-थल-मुनस्यारी मार्ग, अस्कोट-कर्णप्रयाग मार्ग, धारचूला-तवाघाट-सोबला, तवाघाट-गरबाधार मार्ग सहित दर्जनों मार्ग अभी भी बंद है। बागेश्वर जिले में भारी बारिश का दौर जारी है। जिले की आठ सड़कें बंद हैं। कपकोट में 125 मिमी बारिश दर्ज की गई। लगातार बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *