उत्तराखंड में डेंगू का वार, दो और मरीजों में पुष्टि

देहरादून : बारिश के कारण जगह-जगह हुआ जलभराव बीमारी को न्यौता दे रहा है। डेंगू का डंक भी इस कारण मजबूत होने लगा है। रिपोर्ट में दो और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद डेंगू पीड़ितों की संख्या 12 पहुंच गई है। इनमें सर्वाधिक 09 मामले धर्मनगरी हरिद्वार के हैं।

डेंगू की डंक धीरे-धीरे गहरा होता जा है। इस बार हरिद्वार पर डेंगू का ज्यादा असर दिख रहा है। धर्मनगरी में डेंगू के एक के बाद एक कई मामले सामने आ चुके हैं। मंगलवार को हरिद्वार के रोशनाबाद निवासी 25 वर्षीय युवक और एक भानियावाला के 19 वर्षीय युवक में डेंगू की पुष्टि हुई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तारा चंद पंत ने बताया कि अब तक 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें अधिकांश हरिद्वार से हैं। शहर में डेंगू के जो दो मामले सामने आए हैं उनमें एक कानपुर से लौटा है, जबकि दूसरा दून के बाहरी क्षेत्र का है। डॉ. पंत ने बताया कि डेंगू के मद्देनजर शहरभर में फॉगिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उधर, कई स्कूलों ने अपने छात्र-छात्राओं को स्कूल में पूरे बाजू की शर्ट व पैंट पहनकर आने के निर्देश दिए हैं।

एक और मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

डेंगू व स्वाइन फ्लू की आमद एकसाथ होने से स्वास्थ्य विभाग को दोहरी चुनौती मिल रही है। महकमा खुद को अलर्ट जरूर दिखा रहा है पर न डेंगू पर लगाम लग लग रही है और न स्वाइन फ्लू पर। मंगलवार को और एक मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि भी हुई है। यह मरीज बिजनौर का रहने वाला है और मैक्स अस्पताल में भर्ती है। जनवरी से अब तक 55 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

जुलाई-अगस्त में स्वाइन फ्लू के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। हर दिन इस बीमारी के पीड़ित सामने आ रहे हैं। दून, हरिद्वार, पौड़ी, चमोली व ऋषिकेश के अलावा यूपी से भी मरीज यहां उपचार कराने आ रहे हैं। देहरादून जनपद में जनवरी माह से अभी तक कुल 160 मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिनमें 55 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू से अब तक ग्यारह मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। जिनमें 9 दून व दो पौड़ी के हैं। इसके अलावा करीब 26 मरीजों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस रावत ने बताया कि सभी जिलों को सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *