उत्तराखंड में घरेलू पेयजल की दरों में नौ से 11 फीसद की बढ़ोत्तरी

देहरादून, [जेएनएन]: इस वित्तीय वर्ष में आपको बिजली के साथ ही पानी की भी अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। उत्तराखंड जल संस्थान ने पानी के घरेलू कनेक्शनों पर बिल में नौ से 11 और व्यावसायिक कनेक्शनों पर 15 फीसद तक की वृद्धि कर दी है। बिल की नई दरें उपभोक्ताओं पर एक अप्रैल से लागू कर दी गई हैं।

जल संस्थान ने प्रदेश में पानी के बिल के लिहाज से घरेलू कनेक्शनों को दो वर्गों में बांट रखा है। पहले वर्ग में उन उपभोक्ताओं को रखा गया है, जो नगर निगम को शून्य से 3500 रुपये सालाना तक हाउस टैक्स अदा करते हैं। ऐसे उपभोक्ताओं के पानी के बिल में नौ फीसद की वृद्धि की गई है।

दूसरे वर्ग में वह उपभोक्ता हैं, जो नगर निगम को हाउस टैक्स के रूप में 3500 रुपये से ज्यादा भुगतान करते हैं। इस वर्ग के बिल में जल संस्थान ने 11 फीसद की वृद्धि की है। वहीं, व्यावसायिक कनेक्शन धारकों को अब पानी के बिल में 15 फीसद अतिरिक्त भुगतना करना पड़ेगा। प्रबंधन की मानें तो बढ़ी हुई दरों से जल संस्थान को इस साल करीब 15 करोड़ रुपये अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी।

जल संस्थान के मुख्य महाप्रबंधक एसके गुप्ता के मुताबिक प्रदेश में पानी के बिल की नई दरें लागू कर दी गई हैं। बढ़ी हुई दरों से जल संस्थान को सालाना करीब 15 करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

पिछले साल हुई थी 15 फीसद वृद्धि

जल संस्थान ने वर्ष 2016 में 3500 रुपये हाउस टैक्स अदा करने वाले परिवारों के बिल में नौ फीसद और बाकी के घरेलू व व्यावसायिक कनेक्शनों पर 15 फीसद की वृद्धि की थी। मगर, बाद में सिर्फ घरेलू कनेक्शनों की बिल वृद्धि को 15 से कम करके 11 फीसद कर दिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *