ईद के दिन पांच बाल मजदूरों को मिली आजादी, फैक्ट्री में कराया जाता था काम

नई दिल्ली । ईद के दिन मोतीनगर स्थित एक जीन्स फैक्ट्री में काम कर रहे पांच बाल मजदूरों को आजादी मिली। इन बच्चों के बारे में नेशनल कैंपेन फॉर इरेडिकेशन ऑफ बाउंडेड लेबर (एनसीईबीएल) को सूचना मिली थी। इसके बाद चाइल्ड लाइन, स्थानीय प्रशासन और पुलिस की मदद से इन्हें छुड़वाया गया। दो बच्चे बिहार और तीन उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

पूछताछ में बच्चों ने बताया कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। कुछ समय पूर्व कुनाल नाम के व्यक्ति और उनके साथियों ने बच्चों के परिवारों से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को घरेलू काम में लगाया जाएगा। उन्हें बहला-फुसलाकर करीब छह माह पूर्व दिल्ली के मोती नगर लाया गया। यहां उनसे फैक्ट्री में काम कराया जा रहा था।

बच्चों को उनके परिवार से संपर्क नहीं करने दिया गया। मारपीट भी की जाती थी। इसी दौरान एक बच्चे ने किसी को आपबीती सुनाई और वह व्यक्ति उनका मददगार बना। एनसीईबीएल के संयोजक एवं लीगल सलाहकार निर्मल गोराना ने बताया कि सभी बच्चों का मेडिकल कराया जा रहा है। उनके अभिभावकों को सूचित कर दिया गया है, लेकिन अभी उनकी कस्टडी चाइल्ड लाइन और लेबर यूनिट के पास ही रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *