इस विधि से बनाएं बच्चों के लिए मजेदार और पौष्टिक वेज रोल

बच्चों की आदत होती है कि वह कभी भी एक जगह टिककर भोजन नहीं करते। जिसके कारण उन्हें पौष्टिक भोजन कराना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आप उनके लिए ऐसा भोजन बनाएं, जिसे वह कभी भी कहीं भी खा सकें। खासतौर से, जब बच्चे खेलते−खेलते खाते हैं तो उन्हें भोजन करने का पता ही नहीं चलता। ऐसे में उनके लिए वेज रोल बनाना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। तो चलिए जानते हैं वेज रोल बनाने की विधि के बारे में−

विधि− वेज रोल बनाने के लिए पहले आटे में थोड़ा सा नमक डालें। अब इसे गूंथे और दस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। करीबन दस मिनट बाद आटे में एक छोटा चम्मच तेल डालें और हाथों की मदद से आटे को फिर से गूंथे। अब आटे की लोई बनाएं और लोई से रोटी बनाएं। इसी तरह सारी लोईयों से रोटियां रोल करें।
अब गैस ऑन करके पैन गर्म करें। अब इसमें थोड़ा सा तेल डालें और जब यह गर्म हो जाए तो इसमें हरी मिर्च डालें। इसके बाद इसमें प्याज, गाजर और शिमलामिर्च डालकर चलाएं। साथ ही इसमें थोड़ा सा नमक भी डालें। इसके बाद इसमें टमाटर डालें और एक मिनट के लिए भूनें। याद रखें कि सब्जियों को इतना ही भूनना है कि उनका कच्चापन खत्म हो जाए लेकिन उनका क्रंचीपन बना रहना चाहिए।
अब गैस पर तवा रखकर गर्म करें। अब इसमें तैयार रोटियां को घी या तेल लगाकर सेंके। आपकी रोटियां बनकर तैयार है। अब इसे हल्का ठंडा होने दें।
वहीं दूसरी तरफ एक बाउल में सारी सब्जियां डालकर उसमें ग्रीन चिली सॉस, मेयोनीज, टोमेटो कैचप, डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आपकी स्टफिंग तैयार है।
अब रोटी के बीच में तैयार स्टफिंग रखें और उसे रोल करें। अब फॉयल पेपर या बटर पेपर की मदद से वेज रोल को रैप करें। इसी प्रक्रिया से बाकी के सभी रोल तैयार कर लें।
बच्चों के लिए मजेदार वेज रोल तैयार हैं। आप चाहें तो इसे शाम के स्नैक्स में बच्चों को खाने के लिए दें या फिर उनके लंच में पैक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *