आइआइटी में रिपोर्टिंग का शेड्यूल जारी, जानिए कहां कब होगी रिपोर्टिंग

देहरादून : देशभर के आइआइटी में विभिन्न पाठ्यक्रमों की सीटों पर दाखिले के बाद संस्थानों में रिपोर्टिंग के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए जेईई एडवांस की वेबसाइट पर सभी आइआइटी में तिथिवार रिपोर्टिंग का ब्योरा भी जारी किया गया है।

देश के 17 आइआइटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई एडवांस की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा में जेईई मेंस की बाधा को पार करने वाले दो लाख 20 हजार अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा का जिम्मा संभाल रही आइआइटी मद्रास ने बीते 11 जून को परीक्षा का परिणाम जारी करने के बाद काउंसिलिंग प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

इसके तहत जिन छात्रों को काउंसिलिंग में सीट अलॉट कर दी गई है, उन्हें संबंधित आइआइटी में रिपोर्ट करना होगा। इसी क्रम में अब जेईई एडवांस की वेबसाइट पर जिन अभ्यर्थियों को सीट आवंटित हो चुकी है उनके लिए रिपोर्टिंग का तिथिवार ब्योरा अपलोड किया है।

इस पर गौर करें तो आइआइटी बीएचयू, भिलाई, भुवनेश्वर और हैदराबाद में 25 जुलाई, आइआइटी बॉम्बे व गुवाहाटी में 20 जुलाई, दिल्ली में 19, धनबाद में 24, रुड़की 23, गांधीनगर 23, कानपुर 22, खड़कपुर 21, मद्रास 25, पटना 27, पलक्कड़ व तिरुपति 29 जुलाई और आइआइटी मंडी में एक अगस्त को रिपोर्ट करना होगा।

अविरल क्लासेज के निदेशक डीके मिश्रा ने बताया कि आइआइटी मद्रास की ओर से जारी किया गया तिथिवार रिपोर्टिंग शेड्यूल उन छात्रों के लिए है जिन्हें सीट आवंटित हो चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि इसमें प्रीपेरेटरी कोर्स के तहत दाखिले लेने वाले अभ्यर्थी शामिल नहीं हैं। उनके लिए अलग से कार्यक्रम जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी वेबसाइट पर लॉगइन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *