अमेरिकी NSA मैकमास्‍टर दिल्‍ली में, पीएम मोदी को 12 जून को वाशिंगटन आने के लिए करेंगे आमंत्रित

नई दिल्‍ली। अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एचआर मैकमास्‍टर दिल्‍ली पहुंच चुके हैं। मैकमास्‍टर यहां पर भारत के एनएसए अजित डोवाल से बातचीत करेंगे। इसके अलावा वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से भी मुलाकात करेंगे।

साथ लेकर आए ट्रंप का इनविटेशन

मैकमास्‍टर और पीएम मोदी की मुलाकात पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। सूत्रों की ओर से जो जानकारी सामने आ रही है कि उसके मुताबिक मैकमास्‍टर अपने साथ अपने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का वह इनवाइट भी लेकर आए हैं जो वह पीएम मोदी को सौंपेंगे। कहा जा रहा है कि मैकमास्‍टर , पीएम मोदी 12 जून को व्‍हाइट हाउस आने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। अमेरिका में जनवरी में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का शासन आने के बाद किसी बड़े अधिकारी का यह पहला भारत दौरा है और इसे काफी अहम माना जा रहा है। अजित डोवाल पाकिस्‍तान की ओर से कुलभूषण जाधव को सुनाई गई मौत की सजा पर मैकमास्‍टर से चर्चा कर सकते हैं। मैकमास्‍टर, अजित डोवाल के अलावा विदेश सचिव एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। साथ ही वह यहां पर भारत और अमेरिकी रक्षा संबंधों पर बातचीत कर सकते हैं।

पाक को लगाई फटकार

मैकमास्‍टर, अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल का दौरा करके यहां पहुंचे हैं। सोमवार को मैकमास्‍टर ने पाकिस्‍तान को फटकार लगाई है और कहा है कि उसे ‘कूटनीति’ का प्रयोग करना चाहिए न कि किसी तरह के ‘छद्म’ का। मैकमास्‍टर ने कहा कि उन्‍होंने हमेशा ही कुछ आतंकी संगठनों का समर्थन करने के लिए पाक के नेतृत्‍व की आलोचना की है। अफगानिस्‍तान के टेलीविजन चैनल टोलो न्‍यूज को दिए एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने यह बातें कही हैं। इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने जो कुछ भी कहा उससे तो यही लगता है कि मैकमास्‍टर आने वाले दिनों में पाकिस्‍तान पर सख्‍त होने वाले हैं। पाकिस्‍तान पर हमेशा से ही तालिबान को ‘प्रॉक्‍सी फोर्स’ के तौर पर प्रयोग करने और इसके नेताओं को शरण देने के आरोप लगते रहे हैं। अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की खबर के मुताबिक अफगानिस्‍तान के अपने पहले दौरे पर मैकमास्‍टर ने कहा कि हम सब पिछले कई दिनों से सिर्फ इसी उम्‍मीद में बैठे हैं कि पाकिस्‍तान के नेताओं को यह बात समझ आएगी कि अब तालिबान जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करना उनके अपने ही फायदे के लिए है।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *