अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव: पीएम मोदी बोले, योग है हमारी धरोहर

ऋषिकेश, [जेएनएन]: परमार्थ निकेतन आश्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि योग महोत्‍सव में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शामिल होकर मैं खुश हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले देश के वैज्ञानिकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि गात माह भारतीय वैज्ञानिकों ने 104 सैटेलाइट भेज कर इतिहास रचा। भारतीय वैज्ञानिकों ने अपनी उपलब्धियों से भारत का सिर पूरे विश्व में ऊंचा किया। हम विज्ञान और योग के क्षेत्र में आगे बढ़ने हैं। ऋषिकेश में आयोजित होने वाला योग महोत्सव अपने आप में अनूठा है। यह योग की ही देन है कि विश्व के कई देशों के लोग इस पवित्र गंगा के तट पर पहुंचे हैं।
योग प्रकृति के करीब पहुंचने का बेहतरीन माध्यम है। कहा, योग जीवन यात्रा को एक सुंदर राह पर ले जाते हैं। योग सही है, जो मैं से हम और अहम से वयम का अहसास कराता है। उन्होंने कहा कि योग से आतंकवाद पर भी नियंत्रण किया जा सकता है। विश्व शांति की स्थापना के लिए हमें योग और वैदिक रीति को अपनाना होगा पीएम मोदी ने कहा कि योग व्यक्तियों, परिवारों, समाजों, राष्ट्रों के भीतर सद्भाव और शांति बनाने के लिए एक रास्ता है।
मोदी ने अंतरराट्रीय योग महोत्सव के आयोजन और योग व धर्म के प्रचार प्रसार के लिए स्वामी चिदानंद के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने स्वछ भारत मिशन को आगे बढ़ाने के लिए भी सभी से सहयोग की अपील की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *