अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट में विश्वनाथन आनंद की शानदार जीत, हरिका ने खेला ड्रा

आइल आफ मैन: पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने आइल आफ मैन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जर्मनी के निकोलस लुबे को हराकर शानदार वापसी की जबकि द्रोणवल्लि हरिका ने स्वीडन के ग्रैंडमास्टर नील्स ग्रैंडिलियस के खिलाफ बाजी ड्रा खेली. आनंद ने पिछले दौर में अपनी बाजी ड्रा खेली थी लेकिन तीसरे दौर में उन्होंने सफेद मोहरों से खेलते हुए जर्मन खिलाड़ी पर दबदबा बनाये रखा और 42 चाल में बाजी अपने नाम की.

शानदार फार्म में चल रही हरिका के पास लगातार तीसरी बाजी जीतने का शानदार मौका था लेकिन सफेद मोहरों से खेलने के बावजूद उन्हें स्वीडिश खिलाड़ी से अंक बांटने पड़े. अब आनंद और हरिका दोनों के तीन में से 2.5 अंक हैं और वह संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं. आनंद अगली बाजी में लाटविया के ग्रैंडमास्टर अलेक्सी शिरोव से जबकि हरिका फ्रांसीसी ग्रैंडमास्टर लारेंट फ्रेसिनेट से भिड़ेंगी.

इन दोनों के अलावा भारत के एस पी सेतुरमन, विदित गुजराती और स्वप्निल घोपाड़े के भी समान 2.5 अंक हैं. सेतुरमन और गुजराती सफेद मोहरों का फायदा उठाकर क्रमश: इंग्लैंड के एंड्रयू लेजर और अमेरिका के माइकल विलियम ब्राउन को हराया.

हरिका की तरह अपनी पहली दोनों बाजियां जीतकर शानदार शुरूआत करने वाले घोपाड़े ने तीसरी बाजी काले मोहरों से खेलते हुए पेरू के जुलियो ग्रैंडा जुनिजा के खिलाफ ड्रा खेली.

विश्व चैंपियन नार्वे के मैगनस कार्लसन ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है. उन्होंने अमेरिका के झियांग जेफ्री को हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की और वह तीन में से तीन अंक लेकर उक्रेन के पावेल इलजानोव, उज्बेकिस्तान के रूस्तम कासिमदजनोव और अमेरिका के अलेक्सांद्र लैडरमैन के साथ संयुक्त बढ़त पर हैं.

इस टूर्नामेंट में कुल 160 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जिनमें 30 भारतीय भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *