अंडो को फ्रिज में रखना होगी बड़ी गलती, जानिये क्‍यों

हम में से बहुत से लोग हैं जो अंडो को फ्रिज में रखते हैं जिससे वे ज्‍यादा दिनों तक चलें। लेकिन क्‍या आप जानते हैं फ्रिज में अंडा स्‍टोर करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।
रोजाना कच्‍चा अंडा खाने के 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
हाल में ही एक अध्ययन के तहत वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि अंडों को फ्रिज में रखना सुरक्षित नहीं है। वैसे माना जाता है कि फ्रिज में रखे अंडे, बाहर रखे अंडों की तुलना में ज्यादा वक्त त‍क ताजा बने रहते हैं और फ्रेश होने के कारण इनका स्वाद भी बना रहता है।
लेनिक अंडो को फ्रिज में रखने से इनका पोषण में कमी तो आ ही जाती है, साथ में यह टॉक्‍सिक भी हो जाते हैं। एक रिसर्च के तहत यह पता लगाया गया है कि यदि अंडो को लंबे समय तक कम तापमान पर रखा जाए, तो उनका पोषण कम हो जाता है। कमरे के तापमान पर रखे अंडे, फ्रिज में रखे अंडों की तुलना में कहीं अधिक सेहतमंद होते हैं।
रोजाना कच्‍चा अंडा खाने के 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
कम तापमान पर रखे गए अंडो में से कुछ खनिज और आवश्यक एंजाइम्‍स अपनी क्षमता को खो बैठते हैं। अच्‍छा होगा कि आप भी संभल जाएं और घर पर जब भी अंडे लाएं तो उन्‍हें फ्रिज में ना रखें और कुछ ही दिनों में खा कर खतम कर दें।
यूरोपीय अंडा विपणन नियमों के अनुसार, अंडों को फ्रिज में रखने की व बाद में उन्हें रूम टेंपरेचर पर रखने की प्रक्रिया कंडेनसेशन का कारण बन सकती है। कंडेनसेशन अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति को बढा सकता है। अतः यह बैक्टीरिया अंडे के भीतर भी प्रवेश कर सकता है। ऐसे अंडों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *