थोड़ी देर में होगा राष्ट्रपति का अभिभाषण, फिर शुरु होगा बजट सत्र

आम बजट 2017-18 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। इससे पहले आज यानि 31 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद से बजट सत्र की शुरुआत होगी। अब से कुछ देर बाद यानि 11 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति का अभिभाषण सरकार की उपलब्धियों का लेखा-जोखा होता है।

आम बजट 2017-18 से संबंधित सभी समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस बार का बजट सत्र थोड़ा खास होने वाला है। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद सरकार देश का आर्थिक सर्वे पेश करेगी। आर्थिक सर्वे को देश की अर्थव्यवस्था का आइना माना जाता है। इसके अलावा इस वर्ष से अलग से रेल बजट पेश करने की परंपरा को समाप्ता कर दिया गया है। अब रेल बजट का आम बजट में विलय कर दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार के बजट में रेलवे को 1 लाख करोड़ से अधिक का फंड मिल सकता है।

वहीं नोटबंदी के मुद्दे पर बजट सत्र के दौरान हंगामा होने के पूरे आसार हैं। बजट सत्र दो हिस्सों में चलेगा। पहला हिस्सा 31 जनवरी से 9 फरवरी तक होगा जबकि दूसरा हिस्सा 9 मार्च से 12 अप्रैल तक होगा। कई दल बजट को चुनाव से ठीक पहले पेश किये जाने का विरोध कर रहे हैं। सत्र के दौरान नोटबंदी का मुद्दा भी जोरशोर से उठेगा। तृणमूल कांग्रेस ने ऐलान किया है कि उसके 32 सांसद बजट सत्र के पहले 2 दिनों का बहिष्कार करेंगे। पार्टी नोटबंदी के अलावा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में उसके 2 सांसदों की गिरफ्तारी का विरोध कर रही है।

Source: hindi.goodreturns.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *