आपके चेहरे को देगा नया लुक

सारा दिन काम करके थकने के बाद जब आप रात में आराम करते हैं तो बेहद फ्रैश व रिचार्ज हो जाते हैं। ठीक इसी प्रकार, आपकी स्किन भी पूरा दिन धूप, धूल−मिट्टी आदि का सामना करती है और रात का वक्त होता है, जब उसे भी रिलेक्स करने का मौका मिलता है। इतना ही नहीं, अगर रात को सोने से पहले कुछ फेस पैक्स का प्रयोग लगातार किया जाए तो इससे आपका रूप भी निखर उठता है और वह पहले से अधिक हेल्दी बनती है। तो चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन नाइट पैक्स के बारे में−
एलोवेरा पैक
एलोवेरा में कुछ ऐसे न्यूट्रियन्ट्स पाए जाते हैं जो स्किन को हाइड्रेट व मॉइश्चर करने का काम करते हैं। अगर इसका इस्तेमाल विटामिन ई के साथ किया जाए तो इसका दोगुना फायदा स्किन को मिलता है। एलोवेरा की मदद से नाइट फेस पैक्स बनाने के लिए एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल लेकर उसमें दो कैप्सूल विटामिन ई तोड़कर मिलाएं। अब इस मिश्रण को आप चेहरे पर लगाकर यूं ही रहने दें। अगली सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। आप इस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
एग व्हाइट
अंडे में मौजूद प्रोटीन जहां स्किन को पोषण प्रदान करता है। वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए स्किन को टाइटेन करता है तथा एजिंग के साइन्स से भी लड़ता है। अगर इस पैक का लगातार इस्तेमाल किया जाए तो बढ़ती उम्र में भी आप आसानी से जवां दिख सकती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक एग व्हाइट लेकर उसे चेहरे पर अप्लाई करें। आप इसे चाहें तो पूरी रात यूं ही छोड़ सकती हैं और अगर आपको परेशानी हो तो आप 15−20 मिनट तक इसे सूखने तक छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से वॉश करें।
 टमाटर व शहद मास्क
टमाटर एसिडिक होता है तथा इसके एस्ट्रिजेंट टैनिंग, सनबर्न व पिगमेंटेशन को दूर करने का काम करते हैं। वहीं शहद स्किन को ब्राइट व ब्लीच करने का काम करता है। इस मास्क के इस्तेमाल के लिए एक टमाटर का जूस निकालकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर मिक्स करें। अब कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। अगली सुबह चेहरा वॉश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *