डीजीपी ने महिला पीड़ितों के सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए

देहरादून, । पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार द्वारा उच्चाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक कर अनुशासन एवं महिला पीड़ितों के सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही के विशेष निर्देश दिए गए। पुलिस महानिदेशक द्वारा उच्च कोटि के अनुशासन और पुलिस कार्यप्रणाली को सुदृढ बनाए रखने पर विशेष बल दिया गया। पुलिस महानिदेशक द्वारा थाना पंतनगर में पीडित महिला के सम्बन्ध में वायरल आडियो का उल्लेख करते हुये स्पष्ट निर्देश दिये कि इस प्रकार के प्रकरण पुलिस विभाग की छवि के अनुरूप नहीं है, ऐसे कर्मियों के विरूद्ध कडी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जानी चाहिए।
पुलिस महानिदेशक द्वारा महिलाओं सम्बन्धित अपराध एवं कमजोर वर्ग के प्रति त्वरित और प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया तथा स्पष्ट किया कि इस संबंध में किसी भी स्तर पर पुलिस द्वारा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, लापरवाही पाए जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी। पुलिस विभाग का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करना और उनके अधिकारों की रक्षा करना है। इस हेतु सभी पुलिस अधिकारियों को उच्च कोटि के अनुशासन और पीडित के प्रति संवेदनशीलता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों से अपील की कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी और निष्ठा के साथ करें।
साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि किन्ही प्रकरणो में अधिकारियों के भिन्न-भिन्न मत हों तो निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ विधिक राय लेते हुये उच्चाधिकारियों के संज्ञान मे लाकर न्यायोचित निस्तारण किया जायें। समस्त अधिकारीगण आपसी समन्वय स्थापित कर जनता के प्रति उत्तरदायी हों और जन समस्याओं का त्वरित समाधान करें। पुलिस महानिदेशक महोदय ने विभागीय कार्यप्रणाली को और अधिक सुदृढ़, अनुशासित करने हेतु विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की व पुलिस विभाग की छवि और कार्यक्षमता में सुधार लाने के लिए सभी अधिकारियों को समर्पण और अनुशासन के साथ काम करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में अमित सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, ए0पी0 अंशुमान, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, विम्मी सचदेवा, पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय, केवल खुराना, पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण, विमला गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक कारागार, रिद्धिम अग्रवाल, विशेष सचिव गृह, नीरू गर्ग, पुलिस महानिरीक्षक अग्निशमन एवं आपात सेवा, कृष्ण कुमार वी0के0, पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना, करन सिंह नग्नयाल, पुलिस महानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र, अरूण मोहन जोशी, पुलिस महानिरीक्षक पी0ए0सी, अनंत शंकर ताकवाले, पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक एवं अन्य समस्त  पुलिस उपमहानिरीक्षक स्तर के अधिकारियों  द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *