हर उम्र में स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान बहुत ज़रूरी

हर उम्र में स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान बहुत ज़रूरी है, लेकिन जब आप 30 की उम्र पार करते हैं तो डायट को लेकर आपको और ज़्यादा सतर्क होने की ज़रूरत है क्योंकि इस उम्र में शरीर में हार्मोन्स के साथ ही और कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए और कुछ खास चीज़ों से परहेज़ भी ज़रूरी है।

फास्ट फूड
टीनेज में आपने बहुत पिज्ज़ा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइस आदि खाए होंगे, लेकिन 30 की उम्र के बाद फास्टफूड से परहेज करना ज़रूरी है, वरना सेहत बिगड़ सकती है। सके अलावा डायट में मीट, अंडे की जर्दी आदि को भी शामिल न करें। ये सारी चीज़ें खाने स जॉइंट पेन की समस्या हो सकती है।
खाने में नमक की मात्रा कम कर दें। नमकी, अचार, पापड़ जैसी ज़्यादा नमक वाली चीज़ों से परहेज़ करें, क्योंकि 30 की उम्र के बाद ज्यादा नमक खाने से किडनी, दिल और दिमाग पर असर पड़ता है। ज़्यादा नमक हाई ब्ल्ड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत खतरनाक होता है।
टोमैटो सॉस
कुछ लोगों को टोमैटो सॉस बहुत पसंद होता है और हर चीज़ चाहे परांठा हो या पकौड़ी के साथ सॉस खाना पसंद करते हैं, लेकिन ज़्यादा सॉस खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल होते हैं जिससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है।
कैफीन
नींद और आलसपन दूर करने के लिए अक्सर लोग कॉफी ज़्यादा पीने लग जाते हैं, जबकि कैफीन का ज़्यादा सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं होता। इससे ज़्यादा सेवन से लोग उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *