स्टिंग ऑपरेशन ने ली लांस नायक रॉय मैथ्‍यू की जान, भाई ने लगाया मीडिया पर धोखा देने का आरोप

मुंबई। इंडियन आर्मी में बडी सिस्‍टम यानी सहायक सिस्‍टम पर सवाल उठाने वाले 33 वर्षीय लांस नायक रॉय मैथ्‍यू अब इस दुनिया में नहीं हैं। 25 फरवरी को अपनी पत्‍नी फिनी से बात करने के बाद वह कहां गए कुछ पता नहीं लगा और फिर खबर आई कि उन्‍होंने आत्‍महत्‍या कर ली है। अब उनके छोटे भाई जॉन ने उनकी मृत्‍यु के लिए मीडिया और स्टिंग ऑपरेशन को दोषी ठहराया है और कहा है मीडिया से मिले धोखे की वजह से ही उन्‍होंने यह कदम उठाया था।

23 फरवरी को अपलोड हुआ था वीडियो

जॉन ने कहा है कि वेबसाइट क्विंट ने उन्‍हें नहीं बताया कि वह उनका वीडियो बना रहे हैं और फिर इसी वीडियो को अपलोड कर दिया गया। मैथ्‍यू का शव देओलाली कैंट में गुरुवार को लटकता पाया गया है। एक न्‍यूज वेबसाइट ने 23 फरवरी को ‘सर्वेंट ऑर सहायक’ नाम से रिपोर्ट को अपलोड किया था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस वीडियो में मैथ्‍यू ने बताया था कि कैसे सीनियर ऑफिसर्स उनसे अपना पर्सनल काम करवाते हैं। इंडियन एक्‍सप्रेस की मानें तो वेबसाइट ने इस पूरे मुद्दे पर चुप्‍पी साध ली गई है। इसके फाउंडर्स को कई कॉल्‍स की गईं, मैसेजेस और ई-मेल्‍स भेजे गए हैं लेकिन फिर भी कोई जवाब नहीं आया है। जिस समय रॉय ने अपनी पत्‍नी से बात की थी तो वह काफी रो रहे थे और उन्‍होंने बताया था कि ऑफिसर्स की ओर से इन्‍क्‍वॉयरी के लिए कहा गया है।

आर्मी चीफ को भेजी थी याचिका

उन्‍होंने अपनी पत्‍नी से कहा कि वह मुश्किल में हैं और फिर उन्‍होंने फोन काट दिया। मैथ्‍यू के परिवार की ओर से बताया गया है कि पत्‍नी से बात करने के बाद से ही उनका फोन स्विच ऑफ था। कई दिनों तक उनकी कोई खबर नहीं मिल रही थी। परेशान परिवार ने स्‍थानीय सांसद एमपी सुरेश कोडीकुन्‍नील की मदद से आर्मी चीफ को एक याचिका भेजी जिसमें मामले की जांच की मांग की गई थी। इसके बाद गुरुवार को रॉय मैथ्‍यू के मौत की खबर उन तक पहुंच गई। नाशिक पुलिस की ओर से सीआरपीसी की धारा 174 के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस की मानें तो मैथ्‍यू के पोस्‍टमार्टम के बाद किसी भी साजिश की संभावना खत्‍म हो गई है और उनकी मौत लटकने से ही हुई है।
पुलिस की ओर से यह जानकारी उस समय दी गई जब किसी भी तरह के उकसावे का सवाल पुलिस से पूछा गया था। डीसीपी श्रीकांत दिवारे ने कहा है कि मौत के कारणों की जांच हो रही थी। अभी तक न तो उनके परिवार और न ही आर्मी की ओर से कोई शिकायत आई है। रॉय की एक डायरी मिली है जिसमें मलयालम भाषा में लिखा है कि स्टिंग ऑपरेशन की वजह से वह काफी तनाव में थे और जांच होगी कि क्‍या उन्‍होंने इसी तनाव की वजह से आत्‍महत्‍या कर ली। आर्मी की ओर से प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया है कि रॉय ने अपने अपराधबोध की वजह से आत्‍महत्‍या की है।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *