सलाद पानी की कमी करे दूर

जब भी व्यक्ति वजन कम करने का मन बनाता है तो सबसे पहले डाइट में सलाद ही शामिल किया जाता है। लेकिन वास्तव में सलाद का सेवन करने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता, बल्कि इससे आपके स्वास्थ्य को अन्य भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। अगर आप अब तक सलाद से होने वाले लाभों से अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं−
मिलते हैं पोषक तत्व
जब आप अपनी डाइट में सलाद को शामिल करते हैं तो इससे आपको कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। ऐसे में अगर भोजन से आपके सभी पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते तो डाइट उसकी कमी पूरी कर देते हैं। इसके अतिरिक्त सलाद में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। साथ ही शरीर की कार्यप्रणाली जैसे पाचन तंत्र आदि को सुचारू रूप से कार्य करने में सहायक होती है। वहीं यह इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाता है व कई तरह की बीमारियों जैसे हृदय रोग, कैंसर, स्किन प्रॉब्लम, पेट की समस्या को दूर करने व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
पानी की कमी करे दूर
सलाद में शामिल कई सब्जियां जैसे खीरा आदि में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है। ऐसे में जब आप सलाद को आहार में शामिल करते हैं तो शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। जहां एक ओर सलाद व्यक्ति को निर्जलीकरण से बचाता है, वहीं दूसरी ओर यह आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है।
इन्हें अवश्य करें शामिल
सलाद में केवल खीरा, प्याज व टमाटर ही शामिल न करें, बल्कि सलाद में अन्य कई तरह की सब्जियों जैसे गाजर, चुंकदर, ककड़ी, पालक, मूली व पत्तागोभी आदि को भी शामिल करें। इस तरह की सब्जियां स्किन के लिए काफी अच्छी होती हैं। यह स्किन समस्याओं को दूर करने के साथ−साथ एंटी−एंजिंग की तरह भी काम करते हैं।
कैलोरी की कम मात्रा
अक्सर किसी भी तरह के आहार को खाने से पहले व्यक्ति उसके कैलोरी काउंट को अवश्य देखता है लेकिन सलाद के साथ ऐसा नहीं होता। आप सलाद को बेफ्रिक होकर खा सकते हैं क्योंकि उसमें कैलोरी बेहद ही कम होती है। साथ ही थकावट को भी दूर करता है। इसके अतिरिक्त जो लोग वजन कम करने की फिराक में रहते हैं, उनके लिए सलाद का सेवन विशेष रूप से लाभदायी माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *