सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद गलती से पाक पहुंचे सिपाही चंदू आज आएंगे भारत

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान आज इंडियन आर्मी के सिपाही चंदू बाबू लाल चव्‍हाण को रिहा कर दिया। करीब चार माह बाद चंदू आज वतन वापस लौटे हैं। पाकिस्‍तान ने दोपहर 2:30 बजे पंजाब के अमृतसर स्थित वाघा बॉर्डर पर चंदू को भारत के हवाले किया। अब यहां पर उनका स्‍पेशल चेक-अप होगा। चंदू 29 सितंबर को सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद गलती से लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार करके पाकिस्‍तान चले गए थे।

पिछले दिनों मिली थी जानकारी

कुछ दिनों पहले ही भारत सरकार की ओर से जानकारी दी गई थी कि पाकिस्‍तान ने इंडियन आर्मी के जवान चंदू चव्‍हाण को रिहा करने का वादा किया है। चंदू सितंबर में हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद गलती से लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार कर पाकिस्‍तान पहुंच गए थे।पिछले दिनों केंद्रीय रक्षा राज्‍य मंत्री सुभाष भामरे ने बताया कि राष्‍ट्रीय राइफल्‍स के जवान चंदू चव्‍हाण ने गलती से कश्‍मीर स्थित सीमा पार कर पाक पहुंच गए थे। चंदू महाराष्‍ट्र के बोरविहीर गांव के रहने वाले हैं। उन्‍होंने बताया कि चव्‍हाण जिंदा हैं और भारत सरकार उनके संपर्क में है। सरकार उनकी रिहाई के लिए संब‍ंधितअथॉरिटीज से सपंर्क कर रही है। जल्‍द ही उनकी रिहाई होगी। पाकिस्‍तान ने पहले इस बात से इंकार किया था कि इंडियन आर्मी का कोई जवान उनके कब्‍जे में है। लेकिन अक्‍टूबर में उसने इस बात की जानकारी दी कि चंदू उनके कब्‍जे में ही हैं। पहले पाक ने किया इंकार जिस समय चंदू एलओसी पार कर पाक की सीमा में पहुंच गए थे उसके बाद सरकार की ओर से कई बयान आए।

पहले पाक ने किया इंकार

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार चंदू की सकुशल वापसी के लिए सारे प्रयास कर रही है। गृहमंत्री ने चंदू के दादा सीडी पाटील से खुद फोन पर बात कर इस बात का भरोसा उन्‍हें दिलाया था। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने कहा था चंदू की वापसी में कुछ दिनों का समय लगेगा लेकिन चंदू को देश वापस जरूर लाया जाएगा। पार्रिकर ने कहा था कि चंदू की वापसी के लिए डीजीएमओ की ओर हर तरह के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इस्‍लामाबाद में पाक डीजीएमओ की ओर से बाद में यह बात मानी गई कि चंदू उनके कब्‍जे में हैं।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *