शेयर बाजारों में सुस्ती, सेंसेक्स में 150 अंकों से अधिक की गिरावट देखी गई

मुंबई: कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजारों में कारोबार की शुरुआत सुस्ती पर हुई. सेंसेक्स में 150 अंकों से अधिक की गिरावट पर देखा गया जबकि निफ्टी 9,550 के स्तर से नीचे कारोबार करता देखा गया. सुबह 9 बजकर 27 मिनट पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 50 अंकों की गिरावट के साथ 30978 के स्तर पर करोबार करता देखा गया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी 16 अंकों की गिरावट के साथ 9579 के स्तर पर देखा गया.

हालांकि बीएसई के मिडकैप में ग्रीन जोन में कारोबार होता देखा जा रहा है. यह 52 अंकों की तेजी के साथ 14572 के स्तर पर देखा जा रहा है.  पिछले सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 563.29 अंक या 1.84 प्रतिशत चढ़ा है और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 167.20 अंक या 1.77 प्रतिशत लाभ में रहा.

यह सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार तीसरी साप्ताहिक बढ़त रही है. इस सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं उनमें बीपीसीएल, कोल इंडिया, एनटीपीसी, एलएंडटी, पावर ग्रिड, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं.

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने इस हफ्ते की बाजार की संभावनाओं पर बात करते हुए कहा, अब कंपनियों के तिमाही नतीजों का दौर समाप्त होने को है. ऐसे में सभी की निगाह जीएसटी के क्रियान्वयन पर रहेगी. आगामी दिनों में मानसून की प्रगति भी एक महत्वपूर्ण बात होगी. विशेषज्ञों का कहना है कि गुरवार को आने ले विनिर्माण क्षेत्र के लिए पीएमआई आंकड़ों से भी इस सप्ताह कारोबारी धारणा प्रभावित होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *