शराब के दुष्‍प्रभावों को कैसे करें कम

शराब का सेवन, दुनिया के हर कोने में बेहद लोकप्रिय और शान की बात माना जाता है। लेकिन आप इसके दुष्‍प्रभावों को नकार नहीं सकते हैं जो आपके शरीर पर पड़ते हैं।

इस आर्टिकल को पढ़कर जानिए कि किस प्रकार आप शराब से शरीर में होने वाले नुकसानों को कम कर सकते हैं।

हमारा पेट सही से कार्य करता रहता है लेकिन यदि इसमें एल्‍कोहल की मात्रा पहुँच जाती है तो ये उस ढंग से काम नहीं करता है जैसे हमेशा करता आ रहा होता है। थोड़ी मात्रा में शराब का सेवन इतना ज्‍यादा नुकसान नहीं भी पहुँचाए, लेकिन जो लोग रोजाना सेवन करते हैं उनके लिए ये एक बड़ी समस्‍या बन सकती है।

शराब का दुष्‍प्रभाव सिर्फ पेट पर ही नहीं बल्कि दिमाग और नर्वस सिस्‍टम पर भी पड़ता है। ये मस्तिष्‍क की कोशिकाओं को भी नष्‍ट कर देता है। इससे मोटर स्किल्‍स, सेंसरी परसेप्‍शन आदि पर भी प्रभाव पड़ता है।

ऐसे में शराब का सेवन बेहद करना ही नहीं चाहिए लेकिन फिर भी अगर कोई इसका सेवन करता है तो उसे निम्‍न बातों का ध्‍यान रखना चाहिए:

1. सही से योजना –

सबसे पहले आपको ध्‍यान में रखना होगा कि आपका शरीर, एल्‍कोहल को किस प्रकार झेल पाएगा।

2. पानी या सोडा से बदलें –

अगर आप बहुत ज्‍यादा लती है तो उसे पानी से सोडा से बदलना शुरू कर दें यानि आप उसमें पानी या सोडा की मात्रा ज्‍यादा रखें। इससे शरीर को नुकसान कम होगा।

3. रेड वाइन –

रेड वाइन, शरीर के लिए लाभकारी होती है। यह हद्य के लिए अच्‍छी मानी जाती है और दांतों व त्‍वचा में भी चमक लाती है। ऐसे में अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार रेड वाइन का सेवन कर लेते हैं तो शरीर को नुकसान नहीं होगा।

4. खाली पेट न पिएं –

अगर आप खाली पेट शराब का सेवन करते हैं तो वो दो गुना ज्‍यादा नुकसान पहुँचाती है। ऐसे में खाना खाने के बाद ही ड्रिंक करें या उसके साथ कुछ खाएं ताकि आपके लिवर को ज्‍यादा नुकसान न पहुँचें।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *