रूपानी ने ली गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ

अहमदाबाद,। गुजरात में नये मुख्यमंत्री के तौर पर विजय रूपानी ने आज शपथ ले ली. नये मंत्रिमंडल में 8 कैबिनेट मंत्री और 16 राज्यमंत्रियों को भी पद और गोपनियता की शपथ दिलाई गई. साथ ही आंनदीबेन मंत्रिमंडल के करीब 9 मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई. गुजरात में पूरी तरह अब अमित शाह का कब्जा हो गया है।
मंत्रिमंडल में भी आनंदीबेन पटेल के सभी करीबी कहे जाने वाले वसुबेन त्रिवेदी और रजनी पटेल जैसे मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है. बडे नेता सौरभ पटेल की भी छुट्टी हो गई है. सीनियर मंत्री रहे रमण लाल वोरा को भी मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिला है. रमण वोरा दलित समुदाय से आते हैं. उनकी जगह इस बार विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे आत्माराम परमार ने ली. रमण वोरा के नये विधानसभा स्पीकर बनने की चर्चा है।
गृह राज्य मंत्री रहे रजनी पटेल बहुचराजी सीट से जीतकर आये थे. पाटीदार आंदोलन के दौरान भीड़ ने दो बार इनके घर को आग के हवाले कर दिया था. ये पद अब अमित शाह के करीबी के जिम्मे है. जबकि विधानसभा के अध्यक्ष गणपत वसावा मंत्रिमंडल में नया चेहरा होंगे।
हालांकि गणपत वसावा अध्यक्ष बनने से पहले भी मंत्री रह चुके हैं. गणपत वसावा आदिवासी नेता हैं. राजेंद्र त्रिवेदी भी राज्यमंत्री होंगे. वह वडोदरा की रावपुरा सीट से जीतकर आये हैं. इनके आने से हिन्दुत्व राजनीति को बल मिलेगा. ये गुलबर्ग कांड में कई आरोपियों के वकील थे. निर्मला वाघवानी, अहमदाबाद को नरोडा सीट जीतकर आये है. सिंधी समुदाय से हैं. पटेलों की सत्ता जाने के बाद उन्हें खुश रखने की कोशिश हुई है. उन्हें पहले से एक ज्यादा सीट मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *