भारत की जीत पर दून में मनी दीवाली, पुलिस ने खदेड़ा

देहरादून : सड़क पर चारों तरफ आतिशबाजी, खुशी का जश्न और जुबान पर भारत माता की जय। यह नजारा रात राजधानी देहरादून के दिल घंटाघर पर देखने को मिला, जब चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को इंग्लैंड की धरती पर बड़े रन अंतर से पराजित कर जीत से आगाज किया।

पाकिस्तान का नौवां विकेट गिरते ही हजारों की संख्या में क्रिकेट प्रेमी सड़कों पर उतर आए और जश्न मनाने लगे। लोगों के हाथों मे तिरंगा और जुबां पर भारत माता के जयकारे थे। लोगों का उत्साह देखकर लग रहा था, मानो जंग जीत ली हो। इस बीच घंटाघर पर कुछ युवकों ने पथराव कर दिया, जिसमें एक सिपाही जख्मी हो गया। हालात बेकाबू होने पर पुलिस ने लोगों को लाठीचार्ज कर खदेड़ा।

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाक के बीच हुए मुकाबले का दून के क्रिकेट प्रेमी लंबे अरसे से इंतजार कर रहे थे। सबकी बस एक ही चाहत थी कि भारत एक बार फिर पाकिस्तान को पटखनी दे।

इस हाई वोल्टेज मुकाबले में बारिश ने भले कई बार व्यवधान उत्पन्न किया, लेकिन वह लोगों की भावनाओं के वेग को रोक नहीं सकी। दोपहर तीन बजे मैच शुरू होते ही क्रिकेट प्रेमी टीवी सेटों से चिपक गए। यहां तक कि सूबे के प्रतिष्ठित गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल देख रहे क्रिकेट प्रेमी भी दोपहर बाद नदारद हो गए।

त्यागी रोड पर क्रिकेट प्रेमियों ने मैच का आनंद उठाने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई। साथ ही, जीत का जश्न मनाने के लिए डीजे की व्यवस्था की गई। मोथरोवाला, डब्ल्यूआइसी आदि में मैच देखने के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे।

भारतीय बल्लेबाजों के हर चौके-छक्के और पाकिस्तान के विकेट गिरने पर लोग डीजे की धुन पर थिरकने लगते। पारे का उफान भी क्रिकेट प्रेमियों के जज्बे के ज्वार को नहीं रोक पाया। जैसे ही भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ जीत की दहलीज पर पहुंची, दूनवासी घंटाघर पर जमा होने लगे।

जीत की सूचना मिलते ही शुरू हो गई आतिशबाजी और नाच-गाने के साथ जीत का जश्न। हजारों की संख्या में दूनवासियों ने पाक पर भारत की जीत का जश्न मनाया। भीड़ के चलते घंटाघर पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। इस बीच जश्न मना रहे युवकों के कुछ गुटों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई और देखते ही देखते हाथापाई होने लगी।

पुलिस उन्हें खदेड़ने को दौड़ी तो कुछ शरारती तत्वों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। हादसे में एक सिपाही के सिर में गहरी चोट आ गई। इसके बाद पुलिस ने लोगों पर जमकर लाठियां भांजी। इससे इलाके में भगदड़ मच गई। लोग अपने घरों में दुबक गए। इस दौरान पुलिस ने पथराव करने वाले कुछ युवकों को हिरासत में भी लिया।

एसपी सिटी पीके राय व सीओ सिटी चंद्रमोहन सिंह ने हालात पर काबू पाने के लिए आसपास के थानों से भी फोर्स बुला ली। देर रात एक बजे तक पुलिस फोर्स घंटाघर में तैनात रही। एसपी सिटी ने कहा कि हुड़दंगियों की पहचान की जा रही है। एक को हिरासत में लिया गया है।

गाड़ियां भी तोड़ी

जश्न के दौरान हुए बवाल में युवकों ने घंटाघर चौक पर खड़ी बाइक, स्कूटी पर भी पत्थर चलाए। जिसमें कई वाहनों के हेडलाइट आदि टूट गए। कुछ वाहनों को पलट भी दिया।

भगदड़ में बच्चा खोया

बवाल के दौरान मची भगदड़ में एक महिला का बच्चा खो गया। वह रोने-चिल्लाने लगी तो पुलिस ने उसे संभाला। पुलिस महिला को साथ लेकर आसपास तलाश करने में जुट गई।

जाम में फंसी दमकल

जश्न के दौरान घंटाघर में करीब दो घंटे तक जाम की स्थिति रही। यातायात दुरुस्त कराने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत भी करनी पड़ी। इस दौरान चकराता पर एक जगह लगी आग बुझाने जा रही दमकल भी जाम में फंस गई, जिसे पुलिस 20 मिनट की मशक्कत के बाद आगे निकालने में कामयाब हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *