बढ़ती तोंद ने कर दिया है परेशान तो अवश्य करें यह योगासन

मोटापा आज के समय में एक महामारी का रूप ले चुका है। भारत में चाहे बच्चे हों या बड़े, पुरूष हों या महिला, हर कोई इसकी जद में आ चुका है। कुछ लोग तो मोटापे से निजात पाने के लिए डाइटिंग, दवाइयां या अन्य कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन बहुत अधिक लाभ नहीं होता। अगर आपका नाम भी ऐसी ही लिस्ट में शुमार है तो आप कुछ योगासनों का अभ्यास करके अपने वजन को बेहद आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में−

ताड़ासन सिर्फ लम्बाई बढ़ाने में ही मददगार नहीं है, बल्कि योगासन के प्रारंभ में इसका अभ्यास किया जा सकता है क्योंकि इससे पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग होती है और व्यक्ति का शरीर व्यायाम के लिए तैयार होता है। साथ ही साथ इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अभ्यास के लिए सर्वप्रथम दोनों पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों को कंधे की सीध में फैलाएं और फिर ऊपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में आपके हाथ ऊपर की ओर तने हुए हों और आपके एड़ी भी जमीन से ऊपर हों। अब पंजों पर बल देते हुए शरीर को ऊपर की ओर खींचे। इस दौरान शरीर का सारा भार पंजों पर ही हो। कुछ क्षण इस स्थिति में रूकने के बाद सामान्य अवस्था में लौट आएं।

धनुरासन-
धनुरासन पेट कम करने के साथ−साथ कब्ज व थॉयराइड के मरीजों के लिए भी बेहद लाभकारी है। यह न सिर्फ पेट व पीठ को मजबूती देता है, बल्कि उनके शरीर में लचीलापन भी बढ़ाता है। धनुरासन का अभ्यास करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अब घुटनों को मोड़ते हुए कमर के पास लेकर आएं और टखनों को हाथों की मदद से पकड़ने का प्रयास करें। इस अवस्था में अपनी छाती को भी जमीन से ऊपर उठाएं व चेहरे को सामने की तरफ रखें। इस तरह शरीर एक धनुष की भांति दिखाई देता है। कुछ क्षण इस अवस्था में रहने के बाद वापिस लौट आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *