प्याज बालों के लिए काफी अच्छा

प्याज सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता सेहत के भी खूब काम आता है
प्याज के बिना भोजन का स्वाद अधूरा.अधूरा सा ही लगता है। फिर चाहे बात सब्जी बनाने की हो या फिर सलाद की। हर जगह प्याज का प्रयोग किया जाता है। वैसे तो प्याज आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाता हैए लेकिन वहीं दूसरी ओर यह सेहत के लिए भी उतना ही लाभकारी होता है। तो चलिए आज हम आपको प्याज खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं.
कैंसर से बचाव
जो लोग नियमित रूप से प्याज का सेवन करते हैं  उन्हें कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है। दरअसलए प्याज में सल्फाइड काफी मात्रा में पाया जाता हैए जो ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट के कैंसर से लेकर ओवेरियनए ओरलए कोलोरेक्टल और लारेंजियल कैंसर से बचाव होता है।
बेहतर है बालों के लिए
प्याज को बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद सल्फर बालों के विकास में सहायक होता है। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो प्याज के रस को अपनी स्कैल्प पर करीबन दिन में दो बार लगाएं। यह बालों का झड़ना तो रोकता है हीए साथ ही बालों की ग्रोथ में भी मददगार होता है।
हड्डियां बनाए मजबूत
जर्नल ऑफ़ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री द्वारा किए गए शोध में यह बात सामने आई कि प्याज ऊतकों के निर्माण और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है। ऐसा उनमें मौजूद चोंड्रोसाइट्स के कारण होता है। खासतौर सेए जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हैए उन्हें विशेष रूप से प्याज को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।दिल को बनाए स्वस्थ
प्याज आपके शरीर में रक्त के थक्के को जमने से रोकता है। यह एक ब्लड थिनर के रूप में काम करता है। यह दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसलए प्याज लाल रक्त कोशिकाओं को एक जगह इकट्ठा होने से रोकता हैए इसके कारण रक्त की धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं और आपको हृदय विकार होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। लेकिन प्याज खाने से आपको ऐसी किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *