पानी के बिना दवाई लेने की न करें भूल,हो जायेगा लोचा

अक्सर बीमार होने पर व्यक्ति दवाई का सेवन करता है। कुछ दवाओं को छोड़ दें तो अधिकतर दवाओं को पानी के साथ ही लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई बार लोग दवाईयों को यूं ही निगल लेते हैं या फिर पानी के अतिरिक्त किसी अन्य चीज के साथ दवाई लेते हैं। अगर वह पानी पीते भी हैं तो दवाई लेने के बाद महज एक घूंट पानी पीकर ही संतोष कर लेते हैं। जिससे उस दवाई का फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। अंततः व्यक्ति दवाई को गलत मानकर उसे ही दोष देता है। तो चलिए जानते हैं बिना पानी के दवाई लेने से होने वाले नुकसानों के बारे में−

अगर आप जो दवा ले रहे हैं, उसका साइज बड़ा हो तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद आवश्यक हो जाता है। ऐसा न करने की स्थिति में दवाई का गले की नली में अटकने का डर बना रहता है। इसके अतिरिक्त ऐसा करने से गले की नली में जलन, सीने में जलन या दर्द भी हो सकता है।

कुछ लोग जल्दी−जल्दी में या पानी न होने की स्थिति में शीतलपेय, ग्लूकोन डी या अन्य किसी पेय पदार्थ के साथ दवाई का सेवन करते हैं। ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, हर दवाई में कुछ केमिकल का प्रयोग किया जाता है और कई बार गलत चीज के साथ दवाई लेने से रिएक्शन भी हो जाता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है। इतना ही नहीं, अगर टेबलेट गले की नली में अटक जाती है तो इससे व्यक्ति को सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *