पपीते की पत्तियों से बाहर निकाले पेट में जमा अशुद्धियों को

यदि आपकी लाइफस्‍टाइल हेल्‍दी नहीं है जैसे जंक फूड खाना, बाहर प्रदूषण में जाना। अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल की वजह से आपके पेट में जहरीले पदाथों का ज़्यादा इकट्ठा होना शुरू हो जाता है! हम जो भी खाते हैं वो हमारे पेट में ही पहुंचता है, और पेट में टॉक्सिन इकट्ठा हो जाता है, खास तौर पर यदि हम स्वास्थ्यप्रद खाना नहीं खाते हैं!

जो खाना हम खाते हैं और जो चीजें हम पीते हैं और हवा जो हम सांस से लेते हैं वो अधिक मात्रा तक दूषित हो चुकी है और इनमें कई रोगाणु हैं जो कि पेट में जमा होकर कई तरह की बीमारियाँ पैदा कर सकते हैं। यदि आप अपने पेट को साफ करने की घरेलू औषधि देख रहे हैं और अपने पेट व आंतों को स्वस्थ करना चाहते हैं, तो आप प्राकृतिक तरीका अपना सकते हैं। आपके किचन में और गार्डन में ऐसी कई चीजें हैं जो कि पेट को डिटोक्स करने या जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार हैं। आप इसके लिए पपीते की इस औषधि को काम ले सकते हैं।

इसलिए, यह बेहद ज़रूरी कि आप प्राकृतिक तरीके से अपने शरीर के जहरीले पदार्थों को निकालें और पेट को साफ रखें, यदि आप अपना पेट साफ रखना चाहते हैं और आपको घरेलू औषधि की तलाश है तो हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसा प्राकृतिक तरीका जिससे आपका पेट भी स्वस्थ होगा और आँतें भी।

आपके रसोईघर में और आपके बगीचे में ऐसी कई औषधियाँ हैं जो पेट से जहरीले पदार्थों को निकालने में आपकी सहायता कर सकती हैं। पपीते की इस घरेलू औषधि के कई फायदे हैं। हम आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका…

पपीते की पत्तियों का रस- 3 टेबल स्पून

शहद- 1 टेबलस्पून

ये औषधि आपकी आंत की दीवारों से गंदे और जहरीले पदार्थों को निकालकर आपके पेट और आंत को साफ व स्वस्थ करेगी। साथ ही, यह औषधि आंत में मौजूद जीवाणुओं और बैक्टीरिया को भी खत्म कर देती है, जिससे आपका पेट साफ और टॉक्सिन फ्री होता है।

पपीते की पत्तियों और शहद में मौजूद कई तरह के विटामिन और मिनरल्स से आपके पेट की कोशिकाओं को पोषण मिलता है और स्वास्थ्यप्रद पाचन रस ज़्यादा बनता है।

बनाने का तरीका

बताई गई सामग्री को एक गिलास में डालें। इसे मिक्सर में मिलाएँ। 15 दिनों तक रोज़ाना नाश्ते से पहले इस मिश्रण का सेवन करें।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *