नदियों के बढ़ते जल स्तर ने रोके नमामि गंगे के निर्माण कार्य

रुद्रप्रयाग : नमामि गंगे योजना के तहत रुद्रप्रयाग नगर में बन रहे घाटों का निर्माण कार्य ठप हैं। संगम तट के पास बन रहे घाट का निर्माण कार्य मंदाकिनी नदी का पानी बढ़ने से पिछले दो माह से बंद हैं। अन्य स्थानों पर भी निर्माण कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

पिछले वर्ष नगर रुद्रप्रयाग में नमामि गंगे के तहत वापकोस कंपनी की ओर से चार स्थानों घाटों पर निर्माण कार्य शुरू करवाया था। इसमें नगर पालिका कार्यालय के नीचे, पुराने विकास भवन कार्यालय के नीचे, जज कोर्ट कार्यालय के नीचे एवं मंदाकिनी-अलकनंदा संगम तट के पास घाटों का निर्माण कार्य शुरू किया गया।

इसमें घाटों के साथ ही चेंजिंग रूम, व्यू प्वाइंट, बैठने के लिए कुर्सियों समेत कई निर्माण कार्य होने थे। ऐसे में संगम तट के पास बन रहे घाट का निर्माण कार्य मंदाकिनी नदी में पानी बढ़ने से पूर्व बंद पड़ गया है।

इसके अलावा नगर पालिका कार्यालय के नीचे, पुराने विकास भवन के नीचे एवं जज कोर्ट के नीचे भी घाट का निर्माण कार्य अलकनंदा नदी में पानी बढ़ने से प्रभावित हो गए हैं। इन स्थानों पर घाटों का निर्माण कार्य चल रहा है। इससे घाटों का निर्माण कार्य समय से पूरा होना मुश्किल लग रहा है।

नगर पालिका अध्यक्ष रुद्रप्रयाग राकेश नौटियाल का कहना है कि शहर में बहने वाली नदियों में पानी बढ़ने से घाटों का निर्माण कार्य प्रभावित हुए, बरसात के बाद दोनों नदियों का पानी कम होने के बाद शीघ्र फिर से घाटों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

मंदाकिनी-अलकनंदा नदी पर निर्माण निगम की ओर से घाट का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उधर  नमामि गंगे योजना के प्रोजेक्ट मैनेजर विक्रांत का कहना है कि नदियों में जल स्तर बढ़ने से घाट का निर्माण कार्य बंद किए गए हैं, जैसे ही नदियों का जल स्तर कम होगा, वैसे घाटों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *