छठ पूजा को लेकर ट्रेनों में भारी भीड़, रेलवे ने चलायी स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को छठ पर्व को लेकर जबर्दस्त भीड़ नजर आ रही है। हालांकि छठ यात्रियों के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं और अलग से बडा पंडाल लगाये गये हैं। ट्रेनों और किराये की सूची भी लगायी गयी है।
उत्तर रेलवे के सीपीआरओ नीरज शर्मा ने बताया कि छठ पूजा पर भीड़ को देखते हुए 90 पेयर ट्रेनें एनाउंस हो चुकी हैं। 35 ट्रेनों में तकरीबन 70 कोच ज्यादा लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि छठ पूजा को लेकर 30 फीसदी तक यात्रियों में बढ़ोतरी हो जाती है। सुरक्षा के लिए 200 जीआरपी के जवान अतिरिक्त तैनात किए गए हैं।
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने नई दिल्ली-लखनऊ, आनंद विहार-लखनऊ और नई दिल्ली-दरभंगा के बीच दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही नई दिल्ली स्टेशन व आनंद विहार टर्मिनल पर 5 नवंबर तक सभी प्रकार के पार्सलों के हस्तांतरण पर अस्थायी रोक लगा दिया गया है।
आनंद विहार रेवले स्टेशन से जो नई ट्रेने शुरू की गई हैं वे हैं- भागलपुर-आनंद विहार सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (04446/45) ये ट्रेन 1 नवंबर को आनंद विहार से भागलपुर के लिए 11ः50 बजे चलेगी और भागलपुर से आनंद विहार के लिए 2 नवंबर को सुबह 7 बजे से चलेगी। ये ट्रेन कानपुर सेंट्रल से होते हुए इलाहाबद, मुगलसराय, बक्सर, आरा, पटना एवं किऊल के रास्त चलेगी। दूसरी ट्रेन भागलपुर-आनंद विहार जनसाधारण सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (04452/51) है। ये ट्रेन आनंद विहार से भागलपुर के लिए दो नवंबर को दोपहर 12ः55 बजे चलेगी और फिर 3 नवंबर को वापस भागलपुर से सुबह 10ः55 बजे आनंद विहार के लिए चलेगी। ये ट्रेन कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, मुगलसराय, बक्सर, आरा, पटना, मोकामा, किऊल, जमालपुर एवं सुल्तानगंज स्टेशनों पर रूकते हुए यात्रा तय करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *