चेंहरा दिखेगा खिला खिला नारियल तेल में प्राकृतिक हीलिंग प्रापर्टीज

जरा सोचिए कि अगर आप सुबह उठकर ब्रश करें और आपको सिंक में ब्लड नजर आए तो यकीनन आपको घबराहट होती है। कई बार ओरल हेल्थ का ठीक तरह से ध्यान न रखने, विटामिन सी और के की कमी, हार्मोनल चेंजेस या फिर किसी तरह की मेडिकल कंडीशन होने पर मसूड़ों से खून आने लगता है। मसूड़ों से खून आने पर व्यक्ति परेशान होता है लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इसके उपाय के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं−

एक चम्मच नारियल तेल लेकर उसे अपने मुंह में लें और करीबन दस से पंद्रह मिनट तक इससे मुंह में कुल्ला करें। आप इस उपाय को दिन में एक बार अपनाएं। चूंकि नारियल तेल में प्राकृतिक हीलिंग प्रापर्टीज हैं, जिसके कारण मसूड़ों से खून आने की समस्या से राहत मिलती है। इसके अतिरिक्त इसमें एंटी−इंफलेमेटरी और एंटी माइक्रोबायल प्रापर्टीज भी होती हैं, जो ओरल हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होती है।
लौंग का तेल
एक टीस्पून नारियल तेल में दो बूंदे लौंग का तेल मिलाएं। अब इसे मसूड़ों पर लगाकर  दस मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप मुंह साफ कर सकते हैं। दिन में दो बार इस उपाय को अपनाएं। लौंग के तेल मेंएंटी−इंफलेमेटरी व एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टीज पाई जाती हैं। साथ ही लौंग का तेल एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है। जो मसूड़ों से खून बहने के उपचार में बेहद प्रभावी तरीके से काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *