गढ़वाली की मातृभूमि से सीएम ने दी किसानों को सौगात

पौड़ी : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की मातृभूमि पीठसैण में पं.दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि योजना के तहत लघु, सीमांत व गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले कृषकों और उनके परिवार के एक सदस्य को ऋण दिया जाएगा।

योजना कृषि ऋण सहकारी समितियों, जिला व राज्य सहकारी बैंक के माध्यम से दिए जाने वाले ऋण पर ही प्रभावी होगी। कहा कि योजना का उद्देश्य छोटे-छोटे किसानों को प्रोत्साहित कर पलायन जैसी समस्या को कम करना है।

मुख्यमंत्री ने वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्मारक व पार्क, मैखुली-देवराड़ी-कफलेख-कठूरखाल मोटर मार्ग के शिलान्यास के साथ ही परिवहन निगम की बूंगीधार-दिल्ली बस सेवा का शुभारंभ भी किया।

थलीसैण विकासखंड की चौथान पट्टी के पीठसैण कस्बे में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पलायन को रोकने के लिए सरकार गंभीर है। इसके निमित्त अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनके बेहतर परिणाम आने वाले समय में देखने को मिलेंगे। उन्होंने सैनिक विश्राम गृह का लोकार्पण भी किया।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के सभी विद्यालयों में एक वर्ष के भीतर फर्नीचर की व्यवस्था कर ली जाएगी। उन्होंने 2019 तक पूरे विस क्षेत्र को साक्षर बनाने का दावा भी किया।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विकास की नई सोच के साथ कार्य किया है। इसी क्रम में सीएम रावत ने प्रदेश के विकास को गति देने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं। इस मौके पर स्थानीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के अलावा शैलजा सांस्कृतिक मंच पौड़ी के कलाकारों ने देशभक्ति आधारित गीतों की शानदार प्रस्तुति दी।

संचालन मातबर ङ्क्षसह रावत ने किया। कार्यक्रम में विधायक सुरेंद्र ङ्क्षसह नेगी (कर्णप्रयाग), मुकेश कोली (पौड़ी), मगन लाल शाह (थराली) व दलीप ङ्क्षसह रावत (लैंसडौन), जिला पंचायत अध्यक्ष चमोली मुन्नी देवी, जिलाधिकारी सुशील कुमार, सीडीओ विजय कुमार जोगदंडे, एसएसपी जगत राम जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी देवेंद्र सिंह राणा, डीएचओ डॉ.नरेंद्र कुमार, सीईओ मदन ङ्क्षसह रावत, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निर्मल कुमार शाह, शैलेंद्र ङ्क्षसह बिष्ट, सुरेंद्र दत्त नौटियाल आदि मौजूद थे।

101 किसानों को बांटा ऋण

योजना के तहत मुख्यमंत्री रावत ने 101 किसानों को ऋण के चेक प्रदान किए। इनमें चमोली जिले के 21, पौड़ी के 70 और अल्मोड़ा के दस किसान शामिल हैं। बता दें कि योजना के तहत दो प्रतिशत ब्याज दर पर लघु, सीमांत व गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसानों को ऋण दिया जा रहा है।

जल्द करेंगे पर्दाफाश

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जल्द ही वह भ्रष्टाचार के एक बड़े मामले का पर्दाफाश करने वाले हैं। इशारों ही इशारों में उन्होंने नौकरशाहों को संकेत दे दिया कि वह पूर्ण निष्पक्षता के साथ जनहित से जुड़े कार्यों को करें। कहा कि भ्रष्टाचार में लिप्त किसी भी व्यक्ति को भी बख्शा नहीं जाएगा।

News Source: jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *